क्या आप जानते हैं क्यों होता है मालगाड़ी में वो एक छोटा पहिया, जानें किस काम आता है ये….

0
0


हाइलाइट्स

मालगाड़ी के डिब्बे में एक छोटा सा पहिया होता है, इसे सुरक्षा कवच भी कहते हैं.
आमतौर पर इसका इस्तेमाल चढ़ाई और ढलान वाली जगहों पर करते हैं.
कार में हैंडब्रेक का इस्तेमाल होता है इसी तरह मालगाड़ी में इसका इस्तेमाल करते हैं.

पैसेंजर ट्रेन में सभी सामान को अपने साथ ले जाना संभव नहीं होता है. सिर्फ इतना ही नहीं रेलवे कानून के तहत भारी भरकम सामान को इसमें ले जाना मना है. आमतौर पर मालगाड़ी में सीमेंट पत्थर और गाड़ी के साथ ही कई अन्य भारी भरकम सामान एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाते हैं. इसमें बैठे ड्राइवर के साथ ही सामान की सुरक्षा की जिम्मेदारी रेलवे की होती है. इसलिए ट्रेन को सुरक्षित रखना भी बहुत जरूरी है. इसमें एक छोटे से पहिए का इस्तेमाल होता है.

बहुत कम लोग ऐसे हैं जो इसके बारे में जानते हैं. कुछ लोग तो इसे डिजाइन के रूप में लुक बढ़ाने के लिए समझ लेते हैं. लेकिन ट्रेन के डिब्बे में इसका इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें- इस सस्ती SUV ने भारत में बनाया रिकॉर्ड, खरीदने के लिए लाइन में लगे 1 लाख से ज्यादा ग्राहक!

मालगाड़ी में इस वजह से होता है छोटा पहिया
मालगाड़ी ट्रेन में भले ही कुछ लोग और बहुत सारे सामान हो लेकिन इसे सुरक्षित अपने स्थान पर पहुंचाना ड्राइवर की जिम्मेदारी होती है. सिर्फ इतना ही नहीं ड्राइवर अपनी सुरक्षा के साथ ही सामान को भी सही स्थान पर पहुंचा पाए इसके लिए कई बार मालगाड़ी में मौजूद छोटे पहिए का इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर आपने इसे डिब्बे के पास देखा होगा. मालगाड़ी की पहिए की तुलना में इसकी संख्या बहुत कम होती है. लेकिन सुरक्षा के लिहाज से यह बहुत कारगर है.

किस काम आता है ये पहिया
आमतौर पर मालगाड़ी को सभी स्टेशन पर रोकना जरूरी नहीं होता है. इसके बावजूद भी इसे कई बार इमरजेंसी होने पर रोकनी पड़ती है. सिर्फ इतना ही नहीं कई बार तो लोग सरकार से नाराज होकर ट्रेन के पटरी पर आ जाते हैं. उस समय भी अचानक मालगाड़ी को रोकने के लिए ड्राइवर इस पहिए का इस्तेमाल करते हैं. सामान्य तौर पर देखा जाए तो मालगाड़ी में इसका इस्तेमाल बहुत कम होता है. लेकिन इसके बगैर इसे चला पाना भी बहुत मुश्किल है.

यह भी पढ़ें:हो जाएं तैयार, रॉयल एनफील्ड लाएगी 450cc सेगमेंट में 5 नई बाइक

कब करते हैं इस पहिए का इस्तेमाल
अब तक तो आप समझ गए होंगे कि मालगाड़ी के डिब्बे में एक छोटा से पहिया क्यों दिया होता है. दरअसल जिस तरह से कार चलाते समय इमरजेंसी होने पर हैंड ब्रेक का इस्तेमाल कर इसे रोकते हैं. ठीक इसी प्रकार मालगाड़ी को भी इमरजेंसी के समय रोकने के लिए इस पहिए का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा मालगाड़ी में इसका कोई और इस्तेमाल नहीं है. चढ़ाई और ढलान पर इसकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है. 

Tags: Auto News, Car Bike News



Source link

पिछला लेखनए साल में कब है मकर संक्रांति? जानें शुभ मुहूर्त और महत्व
अगला लेखExclusive: ये रहा रुड़की, अभी पहुंच जाऊंगा… देर रात जाने से रोकने पर यह कहकर चले थे पंत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।