क्या आपको भी बार-बार फेस वॉश करने की है आदत? यह स्किन के लिए नुकसानदायक

0
0


हाइलाइट्स

दिन में कई बार फेस वॉश करने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है.
ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए हाइड्रेटिंग क्लींजर फायदेमंद होता है.

Face Wash Routine: स्किन को क्लीन और फ्लॉलेस बनाए रखने के लिए युवतियां दिन में कई बार फेसवॉश करना पसंद करती हैं. स्किन को फ्रेश बनाए रखने के लिए फेसवॉश करना अच्छा माना जाता है, लेकिन अधिक फेसवॉश करने से स्किन को नुकसान भी हो सकते हैं.​ दिन में कितनी बार फेसवॉश करना चाहिए यह स्किन टाइप पर डिपेंड करता है. भले ही फेस सिर्फ पानी से साफ किया जाए लेकिन बार-बार फेस वॉश करने से स्किन को ड्राइनेस और रैशेज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तीन बार से अधिक फेसवॉश करने से स्किन का पीएच लेवल कम हो जाता है जिससे स्किन डल और अनहेल्दी दिखाई देने लगती है. स्किन टाइप के अनुसार क्या होना चाहिए फेस वॉश रुटीन, चलिए जान लेते हैं.

ड्राई और सेंसिटिव स्किन
हेल्थलाइन के अनुसार
यदि स्किन ड्राई और सेंसिटिव है तो दिन में दो बार फेसवॉश करना पर्याप्त है. ड्राई और सेंसिटिव स्किन नाजुक होती है इसलिए सुबह गुनगुने पानी से और रात में सोने से पहले नॉर्मल पानी से फेसवॉश किया जा सकता है. ड्राई स्किन के लिए हाइड्रेटिंग क्लींजर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. ये स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है.



ऑयली और मुंहासे वाली स्किन
ऑयली और मुंहासे वाली स्किन की अधिक देखभाल करनी पड़ती है. स्किन को क्लीन रखने के लिए दिन में दो बार से अधिक फेसवॉश नहीं किया जाना चाहिए. ज्यादा फेसवॉश करने से स्किन ड्राई हो सकती है. मुंहासे वाली स्किन पर फेसवॉश हार्श हो सकता है इसलिए माइल्ड फेसवॉश का प्रयोग करना चाहिए. ऑयली स्किन में सीबम तेजी से डेवलप होता है जिस वजह से मुंहासे अधिक होते हैं. फेस के एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने के लिए हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त क्लींजर यूज करना बेस्ट होगा.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

कॉम्बिनेशन स्किन
कॉम्बिनेशन स्किन टाइप को लकी माना जाता है. कॉम्बिनेशन स्किन को ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं पड़ती. कॉम्बिनेशन स्किन वालों को दिन में एक से दो फेसवॉश करना चाहिए. किसी भी माइल्ड फेसवॉश को दिन में एक बार प्रयोग किया जा सकता है. कॉम्बिनेशन स्किन वाले फोमिंग क्लींजर का प्रयोग कर सकते हैं. यह स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल निकालने में मदद करता है और स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है.

ये भी पढ़ें: संतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Tags: Beauty Tips, Health, Lifestyle, Skin care



Source link

पिछला लेख‘हर हर शंभू’ फेम Farmani naaz का दावा- ‘कोई फतवा जारी नहीं’, कॉपीराइट विवाद पर कही ये बात
अगला लेखमानसून में स्किन की बेस्ट केयर के लिए इस्तेमाल करें ये 5 चीजें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।