क्या आपको भी पसंद है लाल रंग तो जानिए कलर साइकोलॉजी क्या कहती है आपके बारे में

0
0


Color Psychology Of Red: हमारे आस-पास हजारों रंग मौजूद हैं लेकिन किसी को एक खास रंग ही काफी पसंद होता है. जैसे किसी को काला रंग इतना पसंद होता है कि वह कपड़ों से लेकर फोन और गाड़ी तक काले रंग (Black Color) की ही रखता है तो वहीं कुछ लोग लाल रंग (Red Color) के दीवाने होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको जो रंग पसंद है, वह असल में आपकी साइकॉलजी के बारे में काफी कुछ कहता है? अगर आप या आपका कोई करीबी भी लाल रंग के पीछे पागल है तो उसकी पसंद से आप उसकी खूबियां और खामियां (Features And Flaws Of People Who Love Red Color) जान सकते हैं. कलर साइकोलॉजी (Color Psychology) में रंगों के विज्ञान से रंगों की भाषा और उन्हें पसंद करने वालों के व्यक्तित्व (Personality) का अंदाजा लगाया जा सकता है.

क्या आपको भी पसंद है रंग लाल 

दुनियाभर में लाल रंग के कई शेड्स (Shades Of Red) मौजूद हैं. इसे सबसे अट्रैक्टिव रंगों की श्रेणी में रखा जाता है. यह रंग क्षण भर में ही किसी का भी दिल जीत लेने का जज्बा रखता है. भारतीय संस्कृति (Indian Culture) में इस रंग का विशेष महत्व है. शादी और पूजा-पाठ जैसे पारंपरिक अवसरों से लेकर डीजे पार्टी तक में लाल रंग (Red Color) की धूम देखने को मिलती है. अगर आप भी लाल रंग के दीवाने हैं तो आपके व्यक्तित्व से लेकर रिश्ते-नातों तक के बारे में कई तरह की बातें समझी जा सकती हैं.

सबके पसंदीदा होते हैं लाल रंग के दीवाने
इस रंग को पसंद करने वाले लोगों का ऑरा (Aura) काफी पावरफुल होता है. कमरे में उनके आते ही सबका ध्यान उनकी तरफ आकर्षित हो जाता है. इनका आउटगोइंग नेचर (Outgoing Nature) और हमेशा कुछ नया करने की चाह इन्हें वर्क प्लेस पर सबका पसंदीदा बनाता है. इनमें लीडरशिप के गुण (Leadership Quality) होते हैं. ये काफी जागरूक होते हैं.

रोमांस होता है उन्हें पसंद 
इस रंग को चाहने वाले लोग पैशनेट रोमांस (Passionate Romance) पसंद करते हैं. इनके लिए फिजिकल फुलफिलमेंट (Physical Fulfillment) जरूरी होता है. ये अपनी फीलिंग्स को लेकर काफी एक्सप्रेसिव भी होते हैं. इन्हें रिलेशनशिप (Relationship) से जुड़े खास दिनों को सेलिब्रेट करना बहुत पसंद होता है. इन्हें थोड़ा फिल्मी रोमांस पसंद होता है.

रिश्ते में जताते हैं हक 

लाल रंग को पसंद करने वाले लोग अपने साथी पर हावी रहना पसंद करते हैं. वे अपने पार्टनर (Partner) को हमेशा सुरक्षित रखने और रिश्ते में पैशन व रोमांस बरकरार रखने की चाहत रखते हैं. हालांकि, उनके इस बर्ताव को समझने में साथी को परेशानी महसूस हो सकती है क्योंकि उन्हें यह ओवर पजेसिवनेस (Over Possessiveness) या कंट्रोलिंग (Controlling) बर्ताव लगता है. ऐसे में रिश्ते में बैलेंस बनाकर रखना बहुत जरूरी होता है.

खतरों की होते हैं खिलाड़ी 
रेड कलर पैशन और डेंजर का सूचक होता है. यही गुण इसे पसंद करने वालों की पर्सनैलिटी (Personality) में भी देखने को मिलते हैं. ऐसे लोग नई चीजें ट्राई करने में माहिर होते हैं और किसी भी तरह के रिस्क लेने के लिए भी तैयार रहते हैं. 

Vitamin C for Health: शरीर के लिए विटामिन सी क्यों है जरूरी? जानिए 5 फायदे और 5 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

Coronavirus Delta Variant: कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कितना ज्यादा खतरनाक है डेल्टा वेरिएंट?

 



Source link

पिछला लेखमार्केट कैप: RIL 17 लाख करोड़ रुपये के पार हुई, टाटा मोटर्स के एक दिन में 28 हजार करोड़ रु बढ़े
अगला लेखयूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां चेक करें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।