क्या आपको पसंद है डार्क चॉकलेट? स्ट्रेस करता है कम और हार्ट रखता है हेल्दी

0
1


तनाव से बचे रहने के लिए डार्क चॉकलेट काफी मददगार साबित हो सकती है. Image-shutterstock.com

Benefits Of Dark Chocolate: डार्क चॉकलेट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर (Blood Sugar) और हार्ट संबंधी बीमारियों को शरीर से दूर रखती है.

Benefits Of Dark Chocolate: चॉकलेट खाना बच्चों से लेकर बड़ो तक सबको पसंद होता है और अगर बात डार्क चॉकलेट की हो तो फिर क्या कहना. क्या आपको पता है कि डार्क चॉकलेट न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि यह कई तरीके से हेल्थ (Health) के लिए भी फायदेमंद होता है. कई अध्ययनों में भी यह साबित हो चुका है कि डार्क चॉकलेट खाने से शरीर कई प्रकार की बीमारियों से बचा रहता है. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार डार्क चॉकलेट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर (Blood Sugar) और हार्ट संबंधी बीमारियों को शरीर से दूर रखती है.

सिर्फ इतना ही नहीं इसे खाने से तनाव भी कम होता है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर से लोगों ने वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) को अपना लिया है. ऐसे में घर से ऑफिस का काम करने वाले लोगों को अपना स्ट्रेस कम करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए. यह हेल्थ के लिए अच्छा साबित हो सकता है. आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट खाने से आपको कैसे फायदा हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंः Immunity Booster Drink: घर में बनाएं जाने वाले इन हेल्दी ड्रिंक्स की मदद से बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर लेवलब्लड शुगर लेवल बढ़ने से शरीर में कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. डार्क चॉकलेट में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रख सकता है. इसके चलते आप डायबिटीज जैसी बीमारी की चपेट में आने से भी बचे रह सकते हैं.

स्ट्रेस को करता है कम
स्ट्रेस एक ऐसी चीज है जो इंसान को जरूर परेशान करती है. कई गंभीर बीमारियों की मुख्य वजह स्ट्रेस को ही माना जाता है. तनाव से बचे रहने के लिए डार्क चॉकलेट काफी मददगार साबित हो सकती है. दरअसल डार्क चॉकलेट में स्ट्रेस को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है.

हार्ट संबंधी बीमारियों से रखे दूर
डार्क चॉकलेट में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है. यह हार्ट को कई प्रकार के गंभीर रोगों से सुरक्षित रखता है. हृदय संबंधी रोगों से बचने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है.

एंटी एंजिग का करता है काम
डार्क चॉकलेट में बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है. इसलिए जो लोग बढ़ती हुई उम्र के असर को कम करना चाहते हैं, वह डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर करें. ये एक एंटी एंजिग तत्व के रूप में काम करता है.

इसे भी पढ़ेंः घर पर बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी प्रोटीन शेक, तुरंत दूर होगी शरीर की थकावट

​ब्लड प्रेशर को करता है कम
ब्लड प्रेशर की बढ़ी हुई स्थिति को हाइपरटेंशन कहा जाता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वह डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए मदद करती है.







Source link

पिछला लेखचीन, जापान के पर्यटक 98 फीसदी घटे: कोरोना से बचने पहली पसंद बना मालदीव, भारतीय पर्यटक 50% बढ़े; सस्ती उड़ानें, आसान नियम ने बढ़ाया आकर्षण
अगला लेखआज शरद पवार से मिलने उनके घर जाएंगे देवेंद्र फडणवीस, जानेंगे उनकी सेहत का हाल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।