क्या आपके बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही? उन्हें तुरंत खिलाना शुरू करें ये 5 चीजें, तेजी से बढ़ेगी height

0
0


Children Height: क्या आप अपने बच्चे की हाइट को लेकर चिंतित हैं? अधिकांश माता-पिता की तरह आपका जवाब हां हो सकता है. लंबाई सबसे आकर्षित लक्षणों में से एक है, खासकर आधुनिक माता-पिता के बीच. एक अच्छी हाइट बच्चे के व्यक्तित्व को निखारती है और उनके आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है. हालांकि कई बच्चों की लंबाई दूसरों के मुताबिक नहीं बढ़ती है. इसका सबसे बड़ा कारण बच्चों की डाइट में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. अगर आप अपने बच्चे की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो उनकी डाइट में ये फूड जरूरी शामिल करें.

अंडा
अंडे को पोषक तत्वों का पावर हाउस कहा जाता है. इसको खाने से शरीर को प्रोटीन, बायोटिन, और आयरन भी मिलता है. जो भी बच्चे प्रोटीन से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं उनका शारीरिक विकास काफी तेजी से होता है. आप अपने बच्चे को रोजाना नाश्ते में एक उबला अंडा दें. 

गाजर
गाजर से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन और बीटा-कैरोटीन मिलता है, जो विटामिन ए से कन्वर्ट करता है. गाजर के सेवन से हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है. इसलिए आप बच्चों की डेली डाइट में गाजर जरूर शामिल करें.

दूध
बच्चों को दूध को जरूर देना चाहिए. दूध विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. दूध पीने से बच्चों का विकास भी अच्छी तरह होता है. 

दही
दही, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और प्रोबायोटिक्स का अच्छा सोर्स है. इससे शरीर का विकास अच्छी तरह से होता है. अगर आपके बच्चे को दही पसंद नहीं है तो उन्हें दही से बनी चीजे दें.

सोयाबीन
सोयाबीन प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है.बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी सोयाबीन खाने की सलाह दी जाती है. बच्चों को आप सोयाबीन से तैयार अलग-अलग डिश खाने को दे सकते हैं. इसकी जगह आप टोफू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेख‘संजय राऊत जहां मिलेंगे, वहीं पीटूंगा’, नीलेश राणे ने उद्धव ठाकरे को भी निशाने पर लिया
अगला लेखबर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर होने वाली भारत की पहली वेब सीरीज होगी दहाड़
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।