कोविड- 19 महामारी के बीच सीपीएल T20 लीग भी 18 अगस्त से शुरू

0
2


कोरोना वायरस के खतरे के बीच टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत के बाद अब टी20 लीग क्रिकेट भी शुरू होने जा रही है। कैरेबियाई प्रीमियर लीग के आयोजकों ने अपनी इस टी20 लीग को 18 अगस्त से शुरू करने का फैसला किया है। यह लीग इस बार त्रिनिदाद ऐंड टौबेगो में खेली जाएगी।

Edited By Arun Kumar | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

हाइलाइट्स

  • 18 अगस्त से त्रिनिदाद ऐंड टौबेगो में शुरू हो रही टी20 कैरेबियाई प्रीमियर लीग
  • 34 दिन चलेगा यह टूर्नमेंट, हेल्थ प्रोटोकॉल का रखा जाएगा पूरा ध्यान
  • कोविड- 19 के संक्रमण को देखते हुए बगैर दर्शकों के खेली जाएगी यह T20 लीग
  • स्थानीय प्रशासन और सरकार ने दे दी है इस टी20 लीग के आयोजन की अनुमति

नई दिल्ली

घातक महामारी कोविड- 19 (Covid- 19) ने पूरी दुनिया को घरों में ही कैद कर लिया था। लेकिन अब धीरे-धीरे जीवन पटरी पर लौटने लगा है। भले ही इस बीमारी का वजूद अभी भी पहले की तरह बना हुआ है लेकिन अब सावधानी बरतते हुए एक बार फिर सबकुछ लौटने लगा है। क्रिकेट की बात करें तो इंग्लैंड में वेस्ट इंडीज की टीम के साथ टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है। इस बीच टी20 लीग भी शुरू होने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 18 अगस्त से कैरेबियाई प्रीमियर लीग (CPL 2020) की शुरुआत तय है।

कोरोना वायरस के बाद सीपीएल दुनिया की ऐसी पहली फ्रैंचाइजी टी20 लीग होगी, जो सबसे पहले वापसी करेगी। 34 दिन चलने वाले इस टूर्नमेंट का फाइनल 20 सितंबर को खेला जाएगा। इस बार यह पूरी लीग त्रिनिदाद ऐंड टोबैगो में खेली जाएगी, ताकि इस खिलाड़ियों और टीम के स्टाफ को कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से बचाया जा सके। इस टूर्नमेंट को स्थानीय प्रशासन और सरकार से जरूरी मंजूरी भी मिल चुकी है।

इस हार को रोहित मानते हैं अपने करियर की सबसे बड़ी हार

  • इस हार को रोहित मानते हैं अपने करियर की सबसे बड़ी हार

    पलभर में दिल ऐसे कचोटता है मानो टीम इंडिया आज फिर न्यूजीलैंड से हार गई हो। लिमिटेड ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा उसे सबसे बड़ी हार बता चुके हैं तो ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने ट्विटर पर एक वर्ष पूरे होने पर अपने दर्द का इजहार किया।

  • वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में उस हार पर रविंद्र जडेजा का झलका दर्द
  • वर्ल्ड कप से बाहर होने पर दिग्गज खिलाड़ियों की खूब हुईं आलोचनाएं

    मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रनों की हार के बाद भारत का वनडे वर्ल्ड कप-2019 जीतने का सपना चकनाचूर हो गया था और उसके दिग्गज खिलाड़ियों की खूब आलोचनाएं हुईं। पूर्व कप्तान एमएस धोनी उसके बाद से ही क्रिकेट से दूर हैं।

  • एक साल बाद टीम इंडिया की समीक्षा तो बनती है

    खैर, अब जब उस हार को एक वर्ष हो गए हैं तो पिछले 12 महीनों में किए गए टीम इंडिया के प्रदर्शन की समीक्षा तो बनती ही है। बता दें बीते 100 से अधिक दिनों से टीम इंडिया कोरोना वायरस की वजह से कोई मैच नहीं खेल सकी है और खिलाड़ी पूरी तरह से आउटडोर अभ्यास की छूट मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

  • वनडे: 12 मैच, 6 जीत, 5 हार, एक नो रिजल्ट (सेमीफाइनल मैच शामिल नहीं है)

    देखा जाए तो भारतीय टीम ने उस मैच के बाद से अब तक यानी 12 महीनों में कुल 12 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उसने 50% यानी 6 मुकाबलों में जीत हासिल की, जबकि 5 मैच हारी। एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका। इन 12 में से अंतिम 3 मुकाबलों में टीम इंडिया न्यूजीलैंड से ही हारी। ये तीनों मैच न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेले गए थे।

  • टेस्ट में पास टीम इंडिया, 9 में से 7 जीते

    दूसरी ओर, अगर टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो टीम इंडिया का प्रदर्शन दमदार रहा है। उसने कुल 9 मैच खेले, जबकि 7 में जीत हासिल की और दो में हार मिली। उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 (वेस्टइंडीज की मेजबानी में), साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 और बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैच जीते। ये सभी जीत लगातार रही। आखिरी के दो टेस्ट में उसे न्यूजीलैंड से पराजय झेलनी पड़ी। ये दोनों मैच कीवी टीम की मेजबानी में हुए थे।

  • टी-20: 19 मैच, 15 जीत, 3 हार, 2 टाई और एक नो रिजल्ट

    फटाफट क्रिकेट यानी टी-20 की बात करें तो भारत ने कुल 19 मुकाबले खेले। इस दौरान उसने 15 में जीत हासिल की, जबकि 3 में उसे हार मिली। इसमें दो टाई मैच (न्यूजीलैंड में उसी के खिलाफ) भी शामिल हैं, जो सुपर ओवर तक गए थे और भारत ने रोमांचक अंदाज में जीत हासिल की थी। अन्य एक मैच का परिणाम नहीं निकला।

इस लीग के लिए जैसे ही सभी टीमों के खिलाड़ी और अधिकारी त्रिनिदाद ऐंड टोबैगो में एंट्री करेंगे सभी को अलग-अलग होटलों में सख्त हेल्थ प्रोटोकॉल के तहत दो सप्ताह के लिए क्वॉरंटीन किया जाएगा। विदेश से आने वाले खिलाड़ियों का त्रिनिदाद ऐंड टोबैगो के लिए प्रस्थान से पहले और यहां पहुंचने पर कोविड- 19 टेस्ट किया जाएगा।

देखें: सुरेश रैना ने ऋषभ पंत के साथ की प्रैक्टिसदेखें: सुरेश रैना ने ऋषभ पंत के साथ की प्रैक्टिसटीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाज सुरेश रैना ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ नेट में अभ्यास किया है। रैना ने अपने फेसबुक और टि्वटर अकाउंट पर इस प्रैक्टिस का एक वीडियो भी शेयर किया है। वीडियो शेयर करते हुए रैना ने लिखा आज के प्रैक्टिस सेशन की छोटी सी झलक। इस दौरान खूब मौज-मस्ती भी की।

कोविड- 19 के संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार यह टूर्नमेंट भी दर्शकों के बगैर ही खेला जाएगा और कोविड- 19 की सभी गाइडलाइन्स को यहां फॉलो किया जाना है।

इस लीग में इस बार प्रवीण तांबे भी अपना डेब्यू करते नजर आएंगे। वह पहले भारतीय खिलाड़ी हैं, जो किसी विदेशी टी20 लीग में खेलने जा रहे हैं। तांबे को त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में चुना है।

Web Title cpl t20 cricket league to begin amidst coronavirus it will be first league to start amidst pandemic(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

पिछला लेखसोने-चांदी के बाद अब आया हीरे से बना मास्‍क, कीमत 1.5 से 4 लाख रुपए तक
अगला लेखफिंगर 4 से 5 की तरफ बढ़ी चीनी सेना, सैटेलाइट तस्वीरों से हुई तस्दीक: सूत्र
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।