कोर्ट पर जब भिड़े NBA के दो दिग्गज तो शुरू हुई कभी न खत्म होने वाली दुश्मनी

0
4


मैच के दौरान लड़ते चार्ल्स ब्लेकर और बिल

एनबीए (NBA) की इस लड़ाई के बाद चार्ल्स बार्कले (Charles Barkley) को बैड बॉय कहा जाने लगा था

नई दिल्ली. यूं तो क्रिकेट को जेंटलमेंस गेम कहा जाता है जहां खेल भावना को काफी अहम माना जाता है.खेल भावना किसी भी खिलाड़ी के लिए काफी अहम होती है. विरोधी को सिर्फ मैदान पर ही विरोधी समझा जाना चाहिए. हालांकि खेल जगत में कुछ ऐसी प्रतिद्वंदिता भी रही हैं जिनकी शुरुआत कोर्ट पर हुई लेकिन वहां खत्म नहीं हुईं. 1990 के दशक में बिल लेमबीर (Bill leimbeer) और चार्ल्स बार्कले (Charles Barkley) एनबीए (NBA) के स्टार खिलाड़ियों में शामिल थे.

जहां बिल लेमबीर डेटरियोट पिस्टंस (Detroit Pistons) के स्टार थे वहीं चार्ल्स बार्कले फिलाडेफिया 76 के खिलाड़ी थे. दोनों टीमों के बीच कड़ी प्रतिद्वंदिता थी ही इन दोनों खिलाड़ियों के बीच कोर्ट पर टक्कर देखने को मिलती थी. हालांकि एक मैच ने इन दोनों के बीच इस प्रतिद्वंदिता को निजी बना दिया.

मैच के दौरान आपस में भिड़ गए थे बार्कले और लेमबीर
साल 1990 में पहली एटलांटिक डिवीजन चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इन दोनों टीमों के बीच ही खेला जाना था. जीत के लिए दोनों ही टीमों को दावेदार माना जा रहा था. पिस्टंस उस समय एनबीए चैंपियन थे और तीसरी बार सेंट्रल डीविजन का खिताब जीतने के करीब थे. मैचों के चौथे क्वार्टर में मुकाबला काफी कड़ा हो गया था. पिस्टंस के माहोर्न बास्केट के पास खड़े होकर शॉट लगाने की कोशिश में थे तभी बार्कले उनके सामने आए. बास्केट होने के बाद बार्कले ने बॉल मानहोर्न के मुंह पर मारी. गेंद मनहोर्न से लगकर पास खड़े लेमबीर की आंख पर लग गई जिसके बाद दोनों में बहस शुरू हो गई.दो खिलाड़ियों से शरू हुई लड़ाई बन गई जंग
यह बहस धीरे-धीरे लड़ाई में बदल गई. इस लड़ाई में स्कॉट हैसटिंग्स भी शामिल हो गए जो आमतौर इस तरह की चीजों से दूर रहते थे. पहले रेफरी और खिलाड़ियों ने दोनों को अलग करने की कोशिश की लेकिन बाद में वह खुद भी इसका हिस्सा बन गए. इस मैच के बाद दोनों दिग्गजों के बीच जो आक्रोश था वह आगे भी कायम रहा. दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ काफी बयानबाजी की. हर मैच में दोनों के बीच खुद को बेहतर साबित करने की होड़ रहती थी.

 

खिलाड़ियों पर लगा बैन भरना पड़ा जुर्माना
मैच के बाद खिलाड़ियों पर बड़े जुर्माने लगाए गए. वहीं खिलाड़िों को 4592 घंटे कॉम्यूनिटी सर्विस में देने को कहा गया. वहीं लड़ाई में शामिल तीनों खिलाड़ियों पर एक मैच का बैन लगा.चार्ल्स बार्कले और बिल लैमबीर पर 20 हजार डॉलर का फाइन लगा. वहीं स्कॉट हैस्टिंग्स पर 10 हजार डॉलर का फाइन लगाया और इसिया थॉमस पर 7500 डॉलर का फाइनल लगा. फाइन लगने के बाद उन्होंने कहा कि अगर टीम को जिता कर अगल लाखों कमा रहे हैं तो उन्हें हजारों के फाइन से कुछ फर्क नहीं पड़ता.

इंग्लैंड के पूर्व कोच ने किया खुलासा, कोहली को आउट करने के लिए कैसे तैयार की थी रणनीति

वीडियो: 19 साल के हैदर अली करते हैं सहवाग जैसी बल्लेबाजी, मिली पाक टीम में जगह


First published: June 13, 2020, 12:30 PM IST





Source link

पिछला लेखप्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की सदस्य ने कहा, राहत पैकेज में सुधार की गुंजाइश
अगला लेखइस राज्य में अगस्त से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।