कोरोना से हो चुके हैं ग्रसित? ठीक होने के बाद इस तरह से सही रखें अपना खान-पान

0
0


नई दिल्ली: इस कोरोना काल (Corona Time) में सभी को हेल्दी (Healthy) और सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. वहीं जो लोग कोरोना के शिकार हो चुके हैं उन्हें भी डाइट (Diet) ठीक रखने की जरूरत है क्योंकि इम्यून सिस्टम (Immunity System) को स्ट्रांग रखना बहुत जरूरी है. चलिए आपको बताते हैं कि कोरोना के बाद आप कैसे अपनी डाइट को मेंटेन रख सकते हैं (After corona how to maintain diet).

छोले और बीन्स
राजमा, काले व सफेद छोलें, फलियां प्रोटीन के बढ़िया स्त्रोत हैं. आप चाहें तो इन्हें चाट या सलाह की तरह भी डाइट में ले सकते हैं.

हरे मटर
1 कप पके हुए मटर में 9 ग्राम प्रोटीन होता है, जो त्वचा और बालों को मजबूत करने के साथ बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है.

पालक
1 कप पालक में 5 ग्राम प्रोटीन के साथ आयरन भी होता है, जो आपकी हड्डियों और आंखों के लिए अच्छा होता है. साथ ही यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ कैंसर से भी बचाव करता है.

ये भी पढ़ें, शरीर में महसूस होती है कमजोरी? डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

सोया मिल्क
सोयामिल्क में 7 ग्राम प्रोटीन के साथ खनिजों पदार्थ भी होते हैं. साथ ही यह विटामिन डी, विटामिन-बी12 और कैल्शियम का भी बढ़िया स्त्रोत है.

टोफू
प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए आप टोफू का सेवन भी कर सकते हैं. 1 कप टोफू में 10 ग्राम प्रोटीन के साथ एंटीऑक्सीडेंट और एप्ट-फंक्शनल तत्व भी होते हैं.

क्विनोआ (Quinoa)
सेहत को लेकर सजग रहने वाले लोगों में क्विनोआ का क्रेज भी काफी बढ़ा है. 1 कप क्विनोआ में 8 ग्राम प्रोटीन होता है. इसे आप सब्जियों के साथ या स्नैक्स की तरह खा सकते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)





Source link