कोरोना से बेहाल जनता पर अब पड़ेगी महंगाई की मार: कई अमेरिकी कंपनियां अब अपने प्रोडक्ट के मूल्य बढ़ा सकती हैं, कोकाकोला, व्हर्लपूल, प्रॉक्टर गैम्बल ने साफ संकेत दिए

0
2


  • Hindi News
  • International
  • Many American Companies Can Now Increase The Price Of Their Products, Coca Cola, Whirlpool, Procter Gamble Gave Clear Indications

25 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कई कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट के मूल्य बढ़ाने को लेकर साफ संकेत दिए हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण की दर कम होने और कारोबार खुलने के बाद अमेरिका में उपभोक्ता मूल्यों में लगातार उछाल जारी है। अर्थशास्त्री अनुमान लगा रहे हैं कि क्या मई में 5% की सालाना दर से बढ़ने वाले मूल्य लंबे समय तक बने रहेंगे। अप्रैल में वस्तुओं के लागत मूल्यों में 6.2% की बढ़ोतरी हुई है। चीन में लागत मूल्य मई माह में 9% बढ़ गए। यह 13 वर्षों की सबसे बड़ी वृद्धि है। इस बढ़ोतरी का असर कई वस्तुओं की कीमतों पर पड़ेगा।

अमेरिका के रिजर्व बैंक-फेडरल रिजर्व ने जोर दिया है कि उच्च मुद्रास्फीति अस्थायी है। संभवत: इस कारण से कई बड़ी कंपनियों के प्रमुख सार्वजनिक रूप से मुद्रास्फीति पर चर्चा नहीं करते हैं। वैसे, बड़े औद्योगिक समूह हनीवैल के डेरियस एडमजिक का कहना है कि मुद्रास्फीति बनी रहेगी। यह जनता के अनुमान से अधिक रहेगी। इस बीच कई कंपनियों ने बढ़ती लागत से निपटने की तैयारियां शुुरू कर दी हैं।

कंपनियां अब मूल्य बढ़ाने के पुराने फार्मूले की ओर जा रही हैं। अप्रैल में कोका-कोला ने एनालिस्ट को बताया कि उसके सॉफ्ट ड्रिंक अब अधिक महंगे होंगे। व्हर्लपूल ने अपनी वाशिंग मशीनों और अन्य चीजों के दाम बढ़ाने के संकेत दिए। प्रॉक्टर एंड गैम्बल की योजना सितंबर में अपने कुछ प्रोडक्ट के दाम बढ़ाने की है।

चिपोटले ने 8 जून को अपने मेक्सिकन ग्रिल रेस्तरां में खाने-पीने की चीजों के मूल्य 4% बढ़ाने की पुष्टि की है। पेट फूड बनाने वाली कंपनी रॉयल केनिन ने दाम तो नहीं बढ़ाए हैं पर अपने सामान की मात्रा घटा दी है। फर्नीचर कंपनी माइकेल गोल्डमैन इस वर्ष अपने प्रोडक्ट की कीमतें दो बार बढ़ा चुकी है।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखजिला प्रयागराज में गजब संयोग, HC के चीफ जस्टिस से लेकर कई आला अधिकारियों के नाम ‘संजय’
अगला लेखफ्रेंच ओपन में जोकोविच ने रचा इतिहास: 13 बार के चैंपियन नडाल को रोलैंड गैरोस के सेमाफाइनल में हराने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने; फाइनल में सितसिपास से मुकाबला
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।