कोरोना वायरस में खाना पकाते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने

0
3


देशभर में लॉकडाउन (lockdown)के बाद अब अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया जारी है. कुछ लोगों के ऑफिस खुल चुके हैं, जबकि कई लोग अब भी वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) ही कर रहे हैं. ऐसे समय में घर में बैठे-बैठे लोग किचन (Kitchen) में खूब समय बिता रहे हैं. नई-नई डिशेस पर अपना हाथ भी आजमा रहे हैं, जो कि कई लोग आमतौर पर नियमित रूप से नहीं करते हैं. इसलिए रसोई में और खाना पकाने (Cooking) की प्लानिंग करते समय व्यक्ति को पूरी सावधानी बरतनी की जरूरत है. किचन में कई ऐसी बातें हैं, जिनके बारे में ध्यान रखने की जरूरत है. कोरोना वायरस को रोकने के लिए स्वच्छता होना आवश्यक है.

myUpchar  की डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि सही तरीके से हाथ धोने से कीटाणु और अशुद्धियां बिलकुल साफ हो जाती हैं और इस तरह बीमारी की कम आशंका रहती है. कोई भी साबुन या लिक्विड हैंडवॉश का इस्तेमाल करें और 20 सेकंड तक दोनों हथेलियों को रगड़ें. हाथ को गर्म या ठंडे पानी से धो सकते है. खाना पकाने से पहले और बाद में हाथ हमेशा धोने चाहिए. पूरे परिवार के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए नियमित रूप से हाथ धोना आवश्यक है. घर में जो खाना बन रहा है उसे पूरे परिवार के लोग खाने वाले हैं इसलिए बनाते समय भी पूरी स्वच्छता का ख्याल जरूरी है लेकिन कीटाणु, वायरस और बैक्टीरिया से पूरी तरह से सुरक्षा के लिए हैंडवॉशिंग भी एक निश्चित तरीके से की जानी चाहिए. ऐसे महत्वपूर्ण समय के दौरान, सभी को ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत है.

– खाना बनाते समय, बनाने से पहले और खाने बनाने के बाद भी हाथ धोएं.- खाना खाना शुरू करने से पहले भी हाथ धोएं.
– यदि घर में कोई बुजुर्ग हैं, जिन्हें दस्त और उल्टी होती हैं, तो उनके पास जाने से पहले हाथ धो लें और फिर उनका काम करें.
– नाक बहने के बाद खांसी आना आदि, कचरा और डस्टबिन को छूने के बाद जरूर हाथ धोएं.

एक बार हैंडवॉश करने के बाद, सभी को किचन में खाना बनाते समय कुछ बातों को भी ध्यान में रखना चाहिए. किचन और भोजन को वायरस और बैक्टीरिया से पूरी तरह मुक्त करने के लिए कुछ चीजों पर ध्यान देना जरूरी है. खाना पकाते समय मास्क जरूर पहनें. खासकर जिन्हें फ्लू हो सकता है, जरूरी नहीं कि वे कोरोना वायरस हों. खाना पकाते समय मास्क पहनना सुनिश्चित करता है कि भोजन में द्रव की बूंदें न आएं.

myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. अजय मोहन का कहना है कि घर पर बनाने के लिए ताजी सब्जियां या मीट खरीदने के साथ तब तक समस्या नहीं होती है जब तक कि रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाते हैं, जिसमें इन सब्जियों को अच्छे से धोना और सही तरीके से पकाना भी शामिल है.

सब्जी या दाल को तैयार करने से पहले गर्म पानी में अच्छी तरह से धो लें. इसके अलावा, सब्जियों को पकाने से ठीक पहले काट लें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस्तेमाल की गई सब्जियां ताजी हों और ऑक्सीकृत न हों. सब्जी पकाने से पहले बर्तनों को अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए.

मसाले डालने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धो लें. बार-बार हाथ धोते रहें. अगर चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे अच्छी तरह से साफ करें. नॉनवेज बनाने से पहले इसे गर्म पानी में अच्छी तरह से धो लें. इससे उनमें मौजूद वायरस और बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे.

ध्यान रखें कि रेफ्रिजरेटर में रखी चीजों का उपयोग लंबे समय तक न करें. ठंडे पानी के बजाय सब्जियों को गुनगुने पानी में धोएं. पकाने के बाद, बेकिंग सोडा से पूरे किचन को अच्छी तरह से साफ करें. किचन के कपड़े को गर्म पानी में अच्छी तरह से धोएं. विशेषज्ञों के अनुसार, अधिकांश बैक्टीरिया किचन, साफ करने वाले कपड़े पर होते हैं, क्योंकि महिलाएं इसे ठीक से साफ नहीं करती हैं.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, कोविड-19 पर अधिक जानकारी के लिए पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.





Source link

पिछला लेखगांगुली ने कहा- मेरा हमेशा मानना रहा कि धोनी टॉप ऑर्डर में बैटिंग करे, वहां वो ज्यादा घातक हो जाता है
अगला लेखBS6 Honda X-Blade भारत में हुई लॉन्च! पावरफुल इंजन के साथ बेहतर माइलेज- जानिए कीमत और फीचर्स
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।