कोरोना काल में दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी, इन तरीकों से हार्ट को बनाए रखें सेहतमंद

0
1


नई दिल्ली: देश में लाखों लोग इस वक्त कोरोना से जंग लड़ रहे हैं. लाखों लोग घर पर रहकर भी कोरोना को मात दे रहे हैं. कई बार देखा जाता है कि कोरोना की वजह से हार्ट की समस्याएं हो जाती हैं. ऐसे में जो लोग पहले से हार्ट की समस्याओं से जूझ रहे हैं, उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. कोविड-19 के इस दौर में दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आज आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने हार्ट को स्वस्थ रख सकते हैं.

बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज जरूरी
हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना काफी जरूरी होता है. बैलेंस डाइट में फल, सब्जियां, दूध शामिल होते हैं, जो हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व देते हैं. बैलेंस डाइट से आपका हार्ट भी स्वस्थ रहता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 45 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करें.

सकारात्मक विचार रखें 
आप अगर सकारात्मक विचारों के साथ जिंदगी बिताएंगे तो आप अपने हार्ट को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं. कोविड-19 के दौर में कई लोग तनावग्रस्त हो रहे हैं, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा खुश और सकारात्मक रहें. साथ ही समय पर दवा जरूर लेते रहें. 

वजन को रखें कंट्रोल 
अगर आप अपने वजन को कंट्रोल रखेंगे तो आप कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. अगर कोरोना और लॉकडाउन की वजह से आप घर से बाहर नहीं जा सकते, तो कोशिश करें कि घर पर ही एक्सरसाइज या योग करें. वजन बढ़ने से आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लें 
कई स्टडी में यह पता चला है कि अगर आप 10 घंटे से ज्यादा एक जगह बैठकर काम करेंगे, तो आपको हार्ट से संबंधित बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें. यह ब्रेक आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 से बचाव के लिए डबल मास्क पहनना कितना जरूरी? जानिए हकीकत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखघुटने की बीमारी का शिकार हुए रामोस: इस सीजन 53 में से सिर्फ 21 मैच खेले, फ्यूचर पर सस्पेंस जारी; इस्तांबुल की जगह वेम्बली में हो सकता है UEFA चैम्पियंस लीग फाइनल
अगला लेखElephant Playing Cricket: कभी देखा है हाथी को क्रिकेट खेलते? वीरेंदर सहवाग ने शेयर किया धांसू वीडियो
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।