कैंसर से जंग जीतने के बाद अब इस बीमारी का शिकार हुईं साउथ एक्ट्रेस ममता मोहनदास, जानें इसके लक्षण

0
1


South Actress Mamta Mohandas Vitiligo Disease: हाल ही में साउथ फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस ममता मोहनदास को विटिलिगो नामक बीमारी ने अपने चपेट में ले लिया है. ममता ने इस बात का खुलासा बीते दिनों सोशल मीडिया के जरिए किया और अपने फैंस को बताया कि उन्हें ऑटोइम्यून विटिलिगो की बीमारी है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि फिलहाल उनका इलाज चल रहा है. 

ममता मोहनदास अभी 38 साल की हैं. उन्होंने मलयालम, तमिल, तेलुगू, और कन्नड़ भाषा की कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता. बता दें, ममता दो बार कैंसर को भी मात दे चुकी हैं. वहीं, साल 2023 की शुरुआत में उन्होंने विटिलिगो की बीमारी से पीड़ित होने की जानकारी साझा की. एक्ट्रेस के बारे में ऐसा जानने के बाद अब विटिलिगो को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

क्या है विटिलिगो (What Is Vitiligo Disease)
जानकारी के अनुसार, विटिलिगो एक तरह का स्किन डिसऑर्डर है, जिसमें पीड़ित के शरीर पर सफेद धब्बे होने लगते हैं. इसे सफेद दाग की बीमारी भी कहते हैं. इस बीमारी की वजह से त्वचा अलग-अलग हिस्सों से अपना रंग खोने लगती है. इसकी वजह से शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर सफेद रंग के धब्बे पड़ने लगते हैं. 

विटिलिगो के लक्षण (Symptoms Of Vitiligo Disease)
जैसा कि हमने बताया विटिलिगो की बीमारी में एकमात्र लक्षण शरीर पर धब्बे पड़ना है. शुरुआत में ये धब्बे हल्के पीले रंग के नजर आते हैं, बाद में फिर ये सफेद रंग के हो जाते हैं. ये अनियमित आकार के धब्बे होते हैं. विटिलिगो की वजह से शरीर में होने वाले इन धब्बों के कारण त्वचा पर जलन, दर्द, रूखेपन या अन्य परेशानी नहीं होती है. साथ ही दाग वाले हिस्से पर खुजली हो सकती है. 

क्या है वजह (Causes Of Vitiligo) 
इस बीमारी का प्रमुख कारण मेलेनोसाइट्स नामक कोशिकाओं का नष्ट होना है. यह कोशिकाएं हमारी त्वचा को प्राकृतिक रंग देने का काम करती हैं. लेकिन शरीर में इनके नष्ट होने पर त्वचा रंग बदलने लगती है. जिसकी वजह से सफेद दाग होने लगते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link

पिछला लेखIntelligence Bureau में निकले 1675 पद के लिए जारी हुआ ये जरूरी नोटिस, आपने पढ़ा क्या?
अगला लेख5 टेक्नोलॉजी, जो बनाती हैं इंडियन आर्मी को सबसे खतरनाक! जानकर हर भारतीय को होगा गर्व
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।