कैंसर का खतरा कम करता है बांस का मुरब्बा? हेल्थ को होते हैं कई फायदे

0
1


हाइलाइट्स

विटामिन बी6 से भरपूर बांस का मुरब्बा फायदेमंद होता है.
बांस का मुरब्बा पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Bamboo Murabba Benefits: बांस के शूट को चीन, जापान व ताइवान जैसे देशों में उगाया जाता है. ये गर्मियों के मौसम में उगते हैं. हमारे देश में इनकी खेती असम, अरुणाचल, नगालैंड, मणिपुर, झारखंड, ओडिशा व कर्नाटक जैसे राज्यों में होती है. बांस हमें बहुत से थेरेपी लायक गुण देता है. इसके बहुत अधिक लाभ होने के कारण इसे ग्रीन गोल्ड के नाम से भी जाना जाता है. बांस के शूट कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर व मिनरल से भरपूर होते हैं. इनमें शुगर भी बहुत कम मात्रा में होती है इसलिए यह डायबिटिक लोगों के लिए भी एक अच्छा स्नैक बन सकता है. जिन लोगों को पेट से सम्बन्धित कोई बीमारी है या जिनका पाचन सही ढंग से नहीं होता उनके लिए भी यह एक परफेक्ट स्नैक माना जा सकता है क्योंकि इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है.

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में बढ़ता है डेंगू का कहर, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद
बंबू होम डेकोर के मुताबिक कई स्टडीज में यह दावा किया गया है कि बांस में पाए जाने वाले बहुत से एंटीआक्सीडेंट इसे एंटी कैंसर बनाते हैं क्योंकि यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी सहायक होता है. बांस में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी6, थियामिन, कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटैसियम, कॉपर, ज़िंक, मैंगनीज आदि भी भरपूर मात्रा में होते हैं. अतः इन सभी पोषण का लाभ उठाने के लिए बांस को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

बांस के मुरब्बा की रेसिपी
बांस की पत्ती : 250 ग्राम
शुगर : 750 ग्राम
एक चुटकी इलायची का पाउडर
एक स्टिक दालचीनी की
एक लीटर पानी
2-3 बूंद नींबू रस

तरीका
बांस की पत्तियों को छोटे छोटे पीस में कट करें. इन्हें धोकर एक पैन में डालें. अब इसमें पानी, इलायची, नींबू का रस व दालचीनी सभी इंग्रेडिएंट्स को मिला दें. शुगर सिरप जब तक थोड़ा थिक न हो जाए तब तक इसे कुक करें. अब इसे ठंडा होने के बाद एक बर्तन में निकाल लें.

यह भी पढ़ेंः जिंदगी में अच्छे दोस्त बनाइए और कैंसर से छुटकारा पाइए ! 

स्वास्थ्य लाभ

  • बांस में अन सैचुरेटेड फैट होता है इसलिए कोई भी हृदय रोगी भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक होता है.
  • बांस में बहुत सारे पोषण व मिनरल्स होते हैं जिस कारण यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में लाभदायक माना जाता है.
  • यदि आप इस मानसून के दौरान खाते हैं तो आप वाइरल व फैलने वाली बहुत सी बीमारियों से स्वयं को बचा सकते हैं.
  • बांस में बहुत सारे अलग अलग विटामिन्स व मिनरल्स होते हैं जो आपके फेफड़ों के लिए लाभदायक होते हैं. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपके फेफड़े अच्छे से काम करते हैं व आपके शरीर में मौजूद टॉक्सीन पदार्थ शरीर से निकल जाते हैं. यदि आपको सांस लेने में समस्या है तो भी आप इसे दिन में दो बार पी सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखश्रीलंका में बिजली की दर में 264% की बढ़ोतरी: रेगुलेटर ने इजाजत दी, कहा- घाटे की भरपाई करने के लिए बदलाव जरूरी
अगला लेखearn money with jio games watch, Jio घर बैठकर पैसा कमाने का दे रही मौका! फोन पर गेम खेलकर होगी मोटी कमाई – earn money with jio games watch with your old phone and internet
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।