केवल तरबूज ही नहीं इसके छिलके के भी हैं ढेरों फायदे

0
1


अभी तक आपने तरबूज खाने के फायदे के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं, कि तरबूज की तरह ही इसके छिलके (Melon peel) में भी  एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, ए, बी6, जिंक, पोटेशियम और खनिज के साथ-साथ लाइकोपीन, सिट्रूललाइन, क्लोरोफिल और फेनोलिक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इतने सारे गुण (Many qualities) होने के चलते इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे (Benefits) मिलते हैं ? इसलिए अगर आप भी तरबूज खाने के बाद इसके छिलके को फेंक देते हैं, तो ऐसा करने से पहले यहां बताए जा रहे तरबूज के छिलकों के फायदों के बारे में जरूर पढ़ लें. तो आइए जानते हैं, कि तरबूज का छिलका हमारे शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है. अगर आप चाहें तो छिलकों की टूटी-फ्रूटी या अचार बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाता है

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरबूज के छिलके का सेवन काफी मदद करता है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक है. साथ ही ये वाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को भी प्रोत्साहित करता है जिससे शरीर में इंफेक्शन नहीं होता और इम्यूनिटी बढ़ती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता हैतरबूज के छिलके के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है. अगर आप भी अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना चाहते हैं तो इस सीजन में तरबूज के साथ इसके छिलकों का सेवन भी जरूर करें.

ये भी पढ़ें: जानिए तरबूज के फायदे और इसे खाने का सही समय

 कब्ज़ दूर करता है

कब्ज़ को दूर करने के लिए भी तरबूज के छिलके का सेवन किया जा सकता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज से राहत देकर मोशन को सही करने में मदद करता है.

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है

तरबूज का छिलका खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल सही रहे, तो आप भी इस गर्मी तरबूज के साथ ही इसके छिलके का सेवन भी ज़रूर करें.

ये भी पढ़ें: आलू का छिलका भी संवारेगा आपकी खूबसूरती, फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

 एनर्जी बढ़ाता है

तरबूज के छिलके का सेवन आपकी एनर्जी बढ़ाने का भी काम करता है. इसके छिलके में सिट्रूललाइन एमिनो एसिड पाया जाता है जो मांसपेशियों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है. इससे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और वर्कआउट करने में मदद मिलती है.

वजन कम करता है

वजन कम करने के लिए भी आप तरबूज के छिलके का सेवन कर सकते हैं. इसके छिलके के सेवन से फैट को बर्न करने में मदद मिलती है. इसके लिए इसमें मौजूद सिट्रूललाइन एमिनो एसिड सहायता करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

पिछला लेखकेजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, अब दिल्ली में ई-रिक्शा लर्निंग लाइसेंस के लिए अपॉइंटमेंट की जरूरत नहीं
अगला लेखmetro card recharge online: अब दिल्ली मेट्रो का रिचार्ज करें घर बैठे, बस करना होगा ये काम – how to recharge delhi metro card with amazon pay at home
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।