केवल खाएं ही नहीं ऐसे लगाएं भी सोयाबीन की बड़ी, स्किन को मिलेगा गजब का निखार

0
1


सोयाबीन से चेहरे पर आता है निखार-Image/pixabay

सोयाबीन की बड़ी (Soya chunks) केवल सेहत और स्वाद के लिए ही बेहतर नहीं है बल्कि ये सुंदरता (Beauty) को निखारने का काम भी बखूबी करती है. सोयाबीन को आप स्क्रब और पैक दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, वो भी फेस और बॉडी दोनों के लिए.

Soya Chunks For Enhance Beauty: ढेर सारे पैसे खर्च करके अपनी सुंदरता (Beauty) में चार चाँद लगाने के लिए लोग तरह-तरह के फेस पैक और स्क्रब आजमाते हैं. लेकिन इसके लिए किचन (Kitchen) की ओर ध्यान नहीं देते हैं. जबकि आपके किचन में भी कई ऐसी चीजें होती हैं जो मिनटों में आपकी ब्यूटी को निखारने का काम कर सकती हैं. आपके किचन में एक ऐसी ही चीज मौजूद है, जो केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती है बल्कि ब्यूटी को निखारने का काम भी मिनटों में कर सकती है. हम बात कर रहे हैं सोयाबीन (Soybean) की बड़ी की. जो लगभग हर किसी के किचन में मौजूद होती है. ये सेहत के लिए तो फायदेमंद होती ही है सुंदरता को संवारने का काम भी अच्छी तरह से करती है. आइये जानते हैं कि ब्यूटी को निखारने के लिए सोयाबीन की बड़ी का इस्तेमाल किस तरह से किया जाये.

फेस के लिए ऐसे करें स्क्रब/पैक तैयार

तीन-चार सोयाबीन की बड़ियों को इमामदस्ते में अच्छी तरह से कूट कर पाउडर बना लें. इसमें एक छोटा चम्मच नारियल तेल मिलाएं अगर आप चाहें तो बादाम का तेल भी मिला सकते हैं. इसको पंद्रह-बीस मिनट के लिए रखा रहने दें. फिर इसको इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: चेहरे की स्किन को बनाएं चमकदार, इन घरेलू फेस पैक्स का करें इस्तेमाल

इस तरह करें इस्तेमाल

अब सोयाबीन और तेल गाढ़े पेस्ट की तरह दिखेंगे. इस पेस्ट को आप अपने फेस और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें.इसको लगाने के बाद पांच-सात मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन को स्क्रब करें. इसके बाद बीस मिनट तक इसको ऐसे ही लगा रहने दें फिर सादे पानी से इसे धो लें. इसके बाद चेहरे को सुखा लें और किसी कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन पर गुलाब जल लगा लें.

बॉडी के लिए भी है बेहतरीन

अगर आप अपनी फुल बॉडी स्किन को कोमल बनाना चाहती हैं तो आप इसका इस्तेमाल अपनी बॉडी पर स्क्रब की तरह से कर सकती हैं. इसके लिए आपको दस-पंद्रह सोयाबीन की बड़ियां लेनी होंगी और इसका पाउडर बनाना होगा. अब इसमें करीब तीन-चार चम्मच नारियल या बादाम का तेल मिलाएं. इसको करीब आधा घंटे तक रखा रहने दें और फिर इससे अपनी बॉडी को हल्के हाथों से स्क्रब करें. इसके बाद पंद्रह मिनट इसको बॉडी पर लगाए रखें फिर शावर ले लें.

ये भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का ऐसे करें इस्तेमाल

ये मिलेंगे फायदे

सोयाबीन को स्क्रब या पैक की तरह इस्तेमाल करने से फेस और बॉडी से डेड स्किन निकल जाएगी. स्किन पर जमी गंदगी और पसीना साफ़ होगा. स्किन में निखार आएगा. स्किन कोमल बनेगी साथ ही स्किन को पोषण भी मिल सकेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)









Source link

पिछला लेखbsnl 499 prepaid plan: BSNL यूजर्स के लिए खुशखबरी, पहले की कीमत में 90GB डाटा की जगह मिलेगा 180GB डाटा, कॉलिंग भी फ्री – bsnl revised its 499 prepaid plan now offers double data in same price know benefits
अगला लेखघंटों की नींद के बराबर आराम देती है मिनटों की योग निद्रा, इसे करना है एकदम आसान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।