केले के पत्ते पर कभी खाया है खाना? जानें सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

0
0


Benefits of Eating Food on Banana Leaves:  ज्‍यादातर साउथ इंडियन घरों या रेस्‍तरां में आपने केले के पत्ते पर खाना परोसते और खाते देखा होगा. इन पत्‍तों पर खाने की परंपरा भारत के कई हिस्‍सों में रही है. भगवान का भोग या प्रसाद आदि भी केले के पत्‍ते (Banana Leave) पर परोसना शुद्ध माना जाता है. हालांकि आज के जमाने में केले के पत्‍ते का खाने में प्रयोग खत्‍म होता जा रहा है और इसे लग्‍जरी के रूप में लोग उपयोग करते हैं. लेकिन आपको क्‍या पता है कि केले के पत्‍ते का इस प्रयोग हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? जी हां, जब हम इन पत्‍तों पर गर्मागर्म भोजन परोसते हैं तो इन पत्‍तों में मौजूद न्‍यूट्रिशन और एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व हमारे इन भोजन में ऐड हो जाते हैं और खाने को और अधिक हेल्‍दी बना देते हैं. ऐसे ही कई फायदे (Benefits) हैं जो हमें जरूर जानना चाहिए. तो आइए यहां बताते हैं केले के पत्‍तों पर खाने के फायदों के बारे में .

1.खाने को पचाने में करता है मदद

दरअसल केले का पत्ता प्लांट बेस्ड कंपाउंड से भरपूर होता है जो हमारी हेल्‍थ को अच्‍छा रखता है और कई बीमारियों से बचाता है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व भी होते हैं जो हमें हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं. जब हम केले के पत्ते पर खाना खाते हैं तो पाचन की समस्‍या भी ठीक रहती है.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट के लिए ये 4 सब्जियां हैं बहुत फायदेमंद

2.स्वाद बढ़ाए

केले की पत्तियों पर एक लेयर मौजूद होती है जो खाने के साथ मिलकर उसका स्वाद बढ़ा देती है. जब गर्म खाना केले के पत्ते पर परोसा जाता है तो ये लेयर मोम की तरह पिघलकर खाने में मिलता है और स्‍वाद बढा देता है.

3.भोजन को रखे केमिकल फ्री

जब हम प्‍लास्टिक, स्‍टील या किसी अन्‍य धातु के बर्तन में खाते है तो कई रासायनिक तत्‍व भोजन में मिलते हैं. लेकिन जब हम केले के पत्ते पर खाते हैं तो ऐसे केमिकल हमारे भोजन में नहीं मिलते और हमारा भोजन हेल्‍दी और सुरक्षित बना रहता है.

इसे भी पढ़ें : मॉनसून में हाइजीन का इस तरह रखें ख्‍याल, अस्‍पताल जाने की नहीं आएगी नौबत

4.इको फ्रेंडली

प्‍लास्टिक के प्‍लेट जहां पर्यावरण को दूषित करने का काम करते हैं वहीं बनाना लीफ पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखHome Schooling: घर बैठे पढ़ रहे हैं आपके बच्चे? आप भी समझ लें इसके फायदे व नुकसान
अगला लेखएमी ऑर्गेनिक्स की दमदार लिस्टिंग, सुस्त शुरुआत के बाद बढ़ा विजया डायग्नोस्टिक
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।