होम लाइफस्टाइल फैशन केन्‍द्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने पर्यटन बढ़ाने के लिए राज्‍यों को...

केन्‍द्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने पर्यटन बढ़ाने के लिए राज्‍यों को दिया गुरु मंत्र, इस तरह बढ़ेगा पर्यटन

0
0


धर्मशाला. केन्‍द्रीय पर्यटन और संस्‍कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने राज्‍यों के पर्यटन मंत्रियों को आपस में हेल्‍दी कंपटीशन करने का गुरु मंत्र दिया है. वो हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में आयोजित राज्‍यों के पर्यटन मंत्रियों के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को सोमवार को संबोधित कर रहे थे. उन्‍होंने कहा कि केवल केन्‍द्र सरकार बल पर राज्‍यों का पर्यटन नहीं बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए सभी राज्‍यों को मिलकर पर्यटन के लिए एक टीम बनानी होगी और जो मिलकर सभी राज्‍यों के लिए काम करेगी.

जी किशन रेड्डी ने कहा कि कोरोना के बाद पर्यटन उद्योग को वापस लाना एक चैलेंज है. सभी राज्‍यों को मिलकर प्रयास करना होगा, उन्‍हें देखना होगा कि राज्‍यों के कौन-कौन से विभाग पर्यटन को वापस पटरी पर लाने में मददगार हो सकते हैं. उनको इस प्रयास में शामिल करना चाहिए. उन्‍होंने सुझाव दिया कि सभी राज्‍यों को आपस में हेल्‍दी कंपटी‍शन करना चाहिए. तभी पर्यटन को बढ़ाया जा सकता है. केवल केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय के सहारे पर्यटन को नहीं बढ़ाया जा सकता है.

उन्‍होंने यह भी सुझाव दिया कि राज्‍यों को पीएम गतिशक्ति योजना से भी सहयोग लेना चाहिए. उन्‍हें देखना चाहिए कि पर्यटन को बढ़ाने के लिए किन किन मंत्रालय से मदद ली जा सकती है. उदाहरण दिया कि किसी पर्यटन स्‍थल में कनेक्‍टीविटी नहीं है तो रोड ट्रांसपोर्ट, रेल और नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मदद लेकर विकसित करना चाहिए. पर्यटन को बढ़ाने के लिए जन भागीदारी की भी बात कही. साथ ही, देश की धरोहरों और पर्यटन स्‍थलों की मार्केटिंग करने का भी सुझाव दिया. कुल बजट का 20 फीसदी मार्केटिंग में खर्च करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि उनका मंत्रालय जल्‍द सभी राज्‍यों को पत्र लिखकर स्‍कूलों में यूथ टूरिस्‍ट क्‍लब बनाने का आग्रह करेगा.

राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया. उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि सभी राज्‍यों को आपस एक दूसरे से सीखना चाहिए. मसलन किस राज्‍य में पर्यटन को बढ़ाने के लिए क्‍या-क्‍या प्रयास किए गए हैं, उसे अपने राज्‍य में अमल करना चाहिए. इस तरह सामूहिक प्रयास से सभी राज्‍यों में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है. इसके अलावा सम्‍मेलन को केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री श्रीपद नाइक, अजय भट्ट और आईटीडीसी के चेयरमैन संबित पात्रा ने भी संबोधित किया.

इन राज्‍यों ने शिरकत की

सम्‍मेलन में अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, असम, मिजोरम, हरियाणा, गोवा, मेघालय, कर्नाटक, लद्दाख, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, जम्मू व कश्मीर, झारखंड, केरल, पंजाब और महाराष्ट्र सहित कई अन्‍य राज्यों के पर्यटन मंत्री शामिल हुए हैं.

Tags: State Tourism, Tourism, Tourism minister



Source link