किचन में रखी इस चीज से हटाएं बर्तन स्टेंड में लगी जंग

0
1


Home Remedies To Remove Rust Stain: किचन के बर्तनों को धोना और फिर उनको सही जगह पर पहुंचाना- इस काम से ज्यादा जरूरी और ज्यादा भारी कोई काम नहीं, लेकिन ये काम भी तब छोटे लगते हैं, जब बारी किचन में लगे बर्तन स्टेंड को साफ करने की आती है. उसे देखकर ही पसीने छूट जाते हैं. किचन स्टेंड को धोना इसलिए भी मुश्किल है, क्योंकि इसमें बने स्लॉट बहुत छोटे छोटे होते हैं और स्टील इतना धारदार होता है कि जरा सी लापरवाही से हाथ कट जाए. फिर बर्तन स्टेंड को साफ कैसे किया जाए. इस सवाल का जवाब आप ही की रसोई में छिपा है. जहां रखी एक वस्तु का इस्तेमाल कर आप बर्तन स्टेंड को आसानी से साफ कर सकते हैं.

सबसे पहले ये काम करें

सबसे पहले आप ये काम करें कि बर्तन स्टेंड को नीचे उतारने के बाद उस पर दो तीन बार पानी डाल दें. अगर प्रेशर से पानी डालने का इंतजाम होगा तो और बेहतर.

बेकिंग सोडा से करें साफ

अब बारी आती है बर्तन स्टेंड की सही सफाई शुरू करने की. इसके लिए आपको बेकिंग सोडा की जरूरत है. बेकिंग सोडा में एक चम्मच चूना मिलाकर पेस्ट बना लें.

इस पेस्ट को वहां लगाएं जहां बर्तन स्टेंड पर जंग पड़ी हो. पेस्ट लगाकर थोड़ा इंतजार करें.

कम से कम पांच मिनट बाद उस जगह को ब्रश से घिस दें. इसके बाद पानी डालकर साफ कर दें. जंग का निशान हल्का नजर आएगा.

हर महीने में एक बार इसी तरह बर्तन स्टेंड को साफ करें.

सेंड पेपर

बेकिंग सोडा का घोल पहले की तरह ही लगाएं. कुछ देर बाद जंग वाले स्थान को सेंड पेपर से रगड़ दें. ऐसा करने से भी जंग का दाग निकल जाएगा.

चूना और नींबू

अगर बेकिंग सोडा उपलब्ध नहीं है तो चूना और नींबू से भी सफाई कर सकते हैं. ठीक यही प्रक्रिया अपना कर इस घोल से भी बर्तन स्टेंड पर लगी जंग साफ की जा सकती है.

ये भी पढ़ें

मॉनसून फैशन गेम को ऑन रखने के लिए फॉलो करें ये फैशन टिप्स, ड्रेसेस से लेकर ऐसा होना चाहिए आप का हैंडबैग का स्टाइल

हो गई है फैटी लिवर की परेशानी, लिवर की सेहत के लिए रोजाना याद से करें ये काम



Source link

पिछला लेखशख्स ने जबरन खिलाया जहर, लेकिन जीवित बच गए पत्नी और 4 बच्चे
अगला लेखSarkari Naukri 2022: पासपोर्ट ऑफिस में कई पदों पर वैकेंसी, 2 लाख तक होगी सैलरी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।