कार में जल्दी खराब हो जाते हैं विंडशील्ड वाइपर तो करें ये उपाय, नहीं आएगी परेशानी

0
0


हाइलाइट्स

अगर वाइपर विंडशील्ड पर धारियां छोड़ रहे हैं, तो उन्हें अच्छी सफाई की जरूरत है.
अगर वाइपर्स विंडशील्ड तेज आवाज कर रहे हैं, तो उन्हें तुरंत रिप्लेस करने की जरूरत है.
गर्मी के सीधे संपर्क में वाइपर ब्लेड किसी भी चीज की तुलना में तेजी से खराब हो सकती हैं.

नई दिल्ली. एक कार में कई ऐसे पार्ट्स होते हैं, जो इसको सही तरीके से चलाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि, हम अक्सर उन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. विंडशील्ड वाइपर इसी तरह के पार्ट्स में से एक है. हालांकि, जब मौसम साफ होता है तो इसका ज्यादा उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन क्या आप उनके बारिश या आंधी में बिना वाइपर के गाड़ी चला सकते हैं? आपकी कार कितनी भी ज्यादा हाई टेक हो, लेकिन इस दौरान कार चलाने के लिए वाइपर की मदद ही लेनी पड़ती है.

आपके वाहन के कई अन्य हिस्सों की तुलना में विंडशील्ड वाइपर ब्लेड को बदलना ज्यादा सस्ता होता है. खराब मौसम में भी ये बहुत उपयोगी होते हैं. इसलिए इनकी देखभाल करना जरूरी है. विंडशील्ड वाइपर की लाइफ को बढ़ाने के लिए यहां कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ये हैं 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती हैं 437 किमी, देखें कीमत

ब्लेड साफ रखें
अगर वाइपर विंडशील्ड पर धारियां छोड़ रहे हैं, तो उन्हें अच्छी सफाई की जरूरत है. इसके लिए एक आप एक क्लीनर की मदद से कपड़ा गीला करके इसे साफ कर सकते हैं. अगर ब्लेड पर गंदगी जमी हुई है तो इसे हटा सकते हैं. वाइपर ब्लैड्स को महीने में एक बार जरूर साफ करना चाहिए. कार को बार-बार धोने से भी वाइपर की उम्र बढ़ती है और वे ज्यादा दिन तक चलते हैं.

रबर को चेक करें

अगर वाइपर्स विंडशील्ड के आर-पार खींच रहे हैं और तेज आवाज कर रहे हैं, तो वे एक तरफ से दूसरी ओर जाते समय कांच पर थोड़ा खरोंच छोड़ सकते हैं. संभावना है कि ब्लेड पर रबर खराब हो गया है और उन्हें तुरंत रिप्लेस करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! Maruti ने उठाया नई Grand Vitara से पर्दा, खूबियों से भरपूरी है ये SUV

सूरज की रोशनी से दूर रखें

गर्मी और सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में वाइपर ब्लेड किसी भी चीज की तुलना में तेजी से खराब हो सकती हैं. धूम में वे सूख जाते हैं और उनमें  दरारें पड़ने लगती हैं. इसलिए, हमेशा अपनी कार को तेज धूप में पार्क करने की बजाय छायादार जगह पर पार्क करने की कोशिश करें.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News



Source link

पिछला लेखShamshera Box Office: 6वें दिन सबसे ज्यादा गिरा रणबीर कपूर की फिल्म का कलेक्शन, बॉक्स ऑफिस पर शमशेरा की हालत खराब
अगला लेखछत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव 13 घंटे की चर्चा के बाद गिरा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।