काजू-बादाम के साथ डाइट में शामिल करें सुपर हेल्दी टाइगर नट्स, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

0
0


हाइलाइट्स

टाइगर नट्स हेल्दी विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होते हैं.
टाइगर नट्स का सेवन करने गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा मिलता और हार्ट हेल्दी रहता है.
टाइगर नट्स फाइबर्स से भरपूर होने के कारण तेजी से वजन घटाने में सहायक हैं.

Amazing Health Benefits Of Tiger Nuts : सेहतमंद रहने और बीमारियों से बचे रहने के लिए बॉडी की इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बेहद जरूरी होता है, ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स डाइट का खास ख्याल रखने और हेल्दी चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं. जिसके लिए आपने बादाम, काजू, अखरोट जैसे कई अलग-अलग नट्स का नाम जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आपने कभी सुपर हेल्दी टाइगर  नट्स का नाम सुना है? अगर नहीं तो आपको बता दें कि टाइगर नट्स को आज भी काफी कम लोग ही जानते हैं. क्योंकि टाइगर नट्स का नट्स फैमिली से कोई वास्ता नही है, ये केवल एक तरह का कंद है जो शरीर के लिए जरूरी और फायदेमंद विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर है. कई जगहों पर टाइगर नट्स को चुफा और अर्थ आलमंड के नाम से भी जाना जाता है, जिसका इस्तेमाल सही तरीके से करने पर शानदार लाभ मिलते हैं. आइए इसके हेल्थ बेनिफिट्स जानते हैं, 

ये भी पढ़ें: सर्दी में छुहारा खाने के हैं ये 5 फायदे, कैंसर को जोखिम भी करता है कम

टाइगर नट्स के शानदार हेल्थ बेनिफिट्स :
बेहतर डाइजेस्टिव सिस्टम और वजन कम करने में सहायक :
हेल्दी एंड हेल्दीयर डॉट कॉम के अनुसार टाइगर नट्स में फाइबर्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो तेजी से वजन घटाने  में सहायक होने के साथ-साथ कब्ज की समस्या को खत्म कर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. टाइगर नट्स का सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और इसमें मौजूद एंजाइम्स डाइजेशन सही रखने में मदद करते हैं.

बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में फायदेमंद :
बॉडी में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने के लिए टाइगर नट्स एक नेचुरल और फायदेमंद उपाय साबित हो सकता है. इसमें मौजूद फाइबर्स शुगर एब्सॉर्ब्शन को धीमा करते हैं और साथ ही इसमें मौजूद आर्गिनिन बॉडी में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ावा देने में सहायक है. इसीलिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए नियमित टाइगर नट्स का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: सीने में दर्द के कारण क्या हैं? जानें, इससे छुटकारा पाने के असरदार प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए कारगर :
हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए टाइगर नट्स का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि यह मोनोसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा सोर्स होता है. जो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ावा देने में सहायक है. नियमित टाइगर नट्स का सेवन करने से स्ट्रोक जैसी गंभीर स्थिति के खतरे को कम किया जा सकता है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

पिछला लेखगर्लफ्रेंड ने शादी करने से किया इनकार तो 27 साल के युवक ने फेसबुक लाइव कर की आत्महत्या
अगला लेखअफवाह! क्या सच में कच्चे बादाम को भिगोकर खाने से होता है फायदा? जानें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।