कम एजुकेशन होने के बाद भी पा सकते हैं अच्छी नौकरी, जानें जॉब ऑप्शन

0
1


देश के युवा अच्छी शिक्षा तो प्राप्त कर लेते हैं लेकिन मनचाही नौकरी और अच्छी सैलरी वाली जॉब मिलना इतना आसान नहीं होता है. ऐसे में युवाओं की इस टेंशन को दूर करने के लिए हम आज यहां ऐसी नौकरियों के ऑप्शन दे रहे हैं जिनमें शानदार करियर तो है ही वहीं अच्छा पैसा भी है. खास बात ये है कि इन नौकरियों को पाने के लिए हायर एजुकेशन की भी जरूरत नहीं होती है. चलिए जानते हैं कि ये जॉब्स ऑप्शन कौन-कौन से हैं.

1इवेंट मैनेजर बनकर करें मोटी कमाई

इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसी फील्ड है जिसकी डिमांड इन दिनों तेजी से बढ़ रही है. इस प्रोफेशन में आने के लिए आपको किसी डिग्री डिप्लोमा की कोई जरुरत नहीं है. बस आपके पास अच्छी स्किल्स होनी चाहिए और हर चीज को मैनेज करना आना चाहिए. अगर आप पार्टियों के शौकीन हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए और भी अच्छा रहेगा. इवेंट मैनेजर बनकर आप हर महीने 40 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं.

2- BPO में कर सकते हैं नौकरी

अगर आपकी इंग्लिश और हिंदी काफी अच्छी है यानी आप फ्लूएंट अंग्रेजी या हिंदी बोलते हैं तो आप BPO में अच्छी सैलरी पर नौकरी कर सकते हैं. BPO में काम करने के लिए ग्रेजुएट होना भी जरुरी नहीं है. आप 12वीं पास करने के बाद भी BPO में नौकरी कर सकते हैं. बीपीओ में 40 से 50 हजार तक की सैलरी पर नौकरी मिल जाती है.

3 फिटनेस ट्रेनर बनकर कर सकते हैं मोटी कमाई

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हर किसी के लिए फिट रहना बेहद जरूरी बन गया है. खुद की फिटनेस का खास ख्याल रखने वाले फिटनेस ट्रेनर की मदद लेते हैं. यहीं वजह है कि इन दिनों फिटनेस ट्रेनर की जबरदस्त डिमांड है. इस प्रोफेशन में आने के लिए आपके पास फिटनेस का ठीक ठाक ज्ञान होना चाहिए. फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए किसी भी प्रकार की हायर एजुकेशन की भी जरुरत नहीं होती है. इस प्रोफेशन के जरिए आप हर 60 से 70 हजार रुपए या इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं.

4- रेडियो जॉकी या वीडियो जॉकी बनें

रेडियो जॉकी और वीडियो जॉकी बनने के लिए आपके पास अच्छी स्किल होनी चाहिए. हालांकि इस प्रोफेशन में आने के लिए आपको किसी प्रकार की स्पेशल डिग्री तो नहीं चाहिए लेकिन इस फील्ड में करियर बनाने के लिए ट्रेनिंग की जरुरत होती है. रेडियो जॉकी बनने के लिए आपकी आवाज़ अच्छी होनी चाहिए और भाषा पर भी पकड़ बेहद जरूरी है. इस प्रोफेशन में आप 35 से 40 हजार रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

पिछला लेखLive: मुंबई में बारिश का कहर! चेंबुर में लैंडस्लाइड ने ली 11 की जान, विक्रोली में इमारत गिरने से 3 मरे
अगला लेखदेहरादून में मूसलाधार बारिश से लोगों का बुरा हाल, सड़कें हुईं जलमग्न
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।