कमजोर डॉलर और कोरोना की चिंता से सोने की कीमत में आया आज बड़ा बदलाव…

0
0


Photo:FILE PHOTO

Gold prices big change surge today check citiwise new rate list

नई दिल्‍ली। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज के मुताबिक अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कीमती धातुओं की कीमत में आई रिकवरी के कारण मंगलवार को राष्‍ट्रीय राजधानी में 24 कैरेट सोने की कीमत में भी 83 रुपये का उछाल आया। इस उछाल के बाद यहां सोने की कीमत बढ़कर 45,049 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इससे पहले कारोबारी सत्र में सोना 44,966 रुपये प्रति दस ग्राम के स्‍तर पर बंद हुआ था।

सोने की तरह ही आज चांदी में भी उछाल आया। चांदी का भाव मंगलवार को 62 रुपये बढ़कर 64,650 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। इससे पहले कारोबारी सत्र में इसका भाव 64,588 रुपये प्रति किलोग्राम था।

अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर, न्‍यूयॉर्क में सोना तेजी के साथ 1733 डॉलर प्रति औंस और चांदी स्थिरिता के साथ 24.97 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करती देखी गई। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि कमजोर डॉलर और महामारी की बढ़ती चिंता से सोने की कीमतों को समर्थन मिल रहा है।

सोना वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को सोना 154 रुपये की तेजी के साथ 45,503 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून के महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 154 रुपये यानी 0.34 प्रतिशत की तेजी के साथ 45,503 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 12,346 लॉट के लिये कारोबार किया गया। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.25 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,733.20 डॉलर प्रति औंस चल रहा था।

अंबानी, अडाणी को छोड़नी होगी अपनी ये कुर्सी, सरकार लागू करने जा रही है ये नियम

चांदी वायदा कीमतों में तेजी

 

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा बाजार में मंगलवार को चांदी वायदा कीमत 536 रुपये की तेजी के साथ 65,098 रुपये प्रति किलो हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के मई महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 536 रुपये यानी 0.83 प्रतिशत की तेजी के साथ 65,098 रुपये प्रति किलो हो गयी जिसमें 9,933 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि चांदी वायदा कीमतों में तेजी आने का मुख्य कारण, घरेलू बाजार में तेजी के रुख की वजह से कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करना था। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी की कीमत 0.99 प्रतिशत की तेजी के साथ 25.03 डॉलर प्रति औंस चल रहा था।

बड़ी खुशखबरी, ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन विफल होने पर बैंक आपको देंगे रोज 100 रुपये का मुआवजा

कच्चातेल वाायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से वायदा बाजार में कच्चा तेल की कीमत मंगलवार को 79 रुपये की तेजी के साथ 4,360 रुपये प्रति बैरल हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल महीने में डिलिवरी वाले कच्चा तेल अनुबंध की कीमत 79 रुपये यानी 1.85 प्रतिशत की तेजी के साथ 4,360 रुपये प्रति बैरल हो गयी। इसमें 5,248 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने की वजह से वायदा कारोबार में कच्चातेल वायदा कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड का भाव 1.40 प्रतिशत की तेजी के साथ 59.47 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था जबकि वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का भाव 1.30 प्रतिशत की तेजी के साथ 62.96 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर

वित्‍त मंत्रालय ने दी नए वित्‍त वर्ष में पहली खुशखबरी…

निकेल वायदा कीमतों में गिरावट

हाजिर बाजार की कमजोर मांग के बीच कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को निकेल वायदा भाव 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,231.10 रुपये प्रति किलो रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल माह में डिलीवरी होने वाले निकेल अनुबंध का भाव 60 पैसे यानी 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,231.10 रुपये प्रति किलो रह गया। इसमें 1,508 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार की कमजोर मांग की वजह से मुख्यत: निकेल वायदा कीमतों में गिरावट दर्ज हुई।

एल्युमीनियम वायदा कीमतों में तेजी

हाजिर बाजार में तेजी के रुख के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को एल्युमीनियम की कीमत 0.67 प्रतिशत की तेजी के साथ 180 रुपये प्रति किग्रा हो गई। एमसीएक्स में एल्युमीनियम के अप्रैल महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 1.20 रुपये अथवा 0.67 प्रतिशत की तेजी के साथ 180 रुपये प्रति किग्रा हो गई जिसमें 1,619 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में उपभोक्ता उद्योगों की मांग बढ़ने की वजह से व्यापारियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे यहां एल्युमीनियम वायदा कीमतों में तेजी को समर्थन मिला।

आयकरदाताओं के लिए खुशखबरी, आयकर विभाग ने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए शुरू की ये सुविधा

तांबा वाायदा कीमतों में गिरावट

घरेलू बाजार की कमजोर मांग होने के बीच कारोबारियों अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को तांबा वायदा भाव 0.78 प्रतिशत की गिरावट के साथ 684.75 रुपये प्रति किलो रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल माह में डिलीवरी होने वाले अनुबंध के लिये तांबा का भाव 5.35 रुपये यानी 0.78 प्रतिशत की गिरावट के साथ 684.75 रुपये प्रति किलो रह गया। इसमें 3,040 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार की कमजोर मांग की वजह से सटोरियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से मुख्यत: तांबा वायदा कीमतों में गिरावट आई।





Source link

पिछला लेखसुप्रीम कोर्ट ने लुप्तप्राय ग्रेट इंडियन बस्टर्ड पर फैसला रखा सुरक्षित
अगला लेखपड़ोसी देश में वैक्सीनेशन करप्शन: पाकिस्तान में 12,000 रुपए में मिल रहे वैक्सीन के 2 डोज, कीमत पर सरकार और फार्मा कंपनियों में ठनी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।