कभी लग जाए कांटा या फांस, तो निकालने के काम आएंगे ये आसान घरेलू तरीके

0
6


How to Remove Thorn in Safe Way: कई बार अंजाने में कुछ काम करते समय हमें कांटा चुभ जाता है. गार्डनिंग के शौकीन लोगों के लिए तो कांटा या फांस (Thorn) चुभना काफी नॉर्मल बात होती है. कांटे को निकालने के लिए लोग अलग-अलग तरीके ट्राई करते हैं, जिससे न सिर्फ आपको काफी दर्द होता है, बल्कि इससे घाव या संक्रमण होने की संभावना भी बढ़ जाती है. हालांकि, कुछ टिप्स की मदद से कांटा आसानी से निकाला जा सकता है.

बेशक कांटा दिखने में काफी छोटा होता है, मगर कई बार छोटा सा कांटा भी काफी असहनीय दर्द का कारण बन जाता है. ऐसे में कांटे को निकालते समय थोड़ी सी भी लापवाही गहरे घाव या संक्रमण को जन्म दे सकती है. हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं कांटा या फांस निकालने के कुछ आसान तरीके, जिनकी मदद से आप बिना दर्द के पूरी सेफ्टी के साथ कांटा निकाल सकते हैं.

ट्विंजर का करें इस्तेमाल
कुछ लोग कांटा निकालने के लिए सुई या पिन यूज करते हैं, लेकिन इससे आप संक्रमण का भी शिकार हो सकते हैं, इसलिए सेफ्टी के साथ कांटा निकालने के लिए सबसे पहले त्वचा को साबुन से हल्के से धो लें. फिर ट्विंजर की मदद से कांटे को आहिस्ते से खींच कर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: पैरों की उंगलियों में बिछियों से पड़ गए हैं निशान तो इन तरीकों से करें दूर

बेकिंग सोडा लगाएं
फांस पतली होने के कारण अक्सर चुभने के बाद दिखाई नहीं देती है. ऐसे में आप बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को फांस वाली स्किन पर लगाकर पट्टी बांधे और एक दिन तक रहने दें. अगले दिन फांस ऊपर आ जाएगी और आप उसे खींच कर निकाल सकते हैं.

सेंधा नमक की लें मदद
कई बार कांटा काफी अंदर चला जाता है और दिखना बंद हो जाता है. ऐसे में सेंधा नमक के पानी से त्वचा को धोएं और ऊपर आने के बाद कांटे को ट्विंजर से खींच कर निकाल लें. अगर कांटा खीचने में ज्यादा दर्द हो, तो कुछ दिनों तक कांटे वाली त्वचा पर सेंधा नमक बांधने से कांटा अपने आप निकल जाएगा.

ये भी पढ़ें: नाखून की चोट को ऐसे पहचानें और इस तरह से करें घरेलू उपचार

केले का छिलका बांधें
कांटा या फांस निकालने के लिए आप केले के छिलके की पट्टी भी बांध सकते हैं. इसके अलावा कांटे वाली जगह पर हल्के हाथ से केले का छिलका रगड़ने से भी कांटा और फांस आसानी से निकल जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

पिछला लेखBulldozer Action : ‘बुलडोजर की कार्रवाई कानून के अनुसार हो’, सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से तीन दिन में मांगा जवाब
अगला लेखमहाराष्ट्र बोर्ड जल्द जारी कर सकता है एसएससी का रिजल्ट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।