कभी न करें मोबाइल चार्जिंग से जुड़ी यह गलतियां, वरना हो सकता है फोन खराब

0
1


Mobile Charging Mistakes: आज के दौर में मोबाइल (Mobile) हमारी सबसे बड़ी ज़रूरत बन गया है. एक दिन भी अगर आप इसके बिना रहें तो कुछ अधूरेपन का अहसास बना रहता है. यही वजह है कि लोग हर समय फोन की बैटरी को फुल चार्ज रखना चाहते हैं. लेकिन मोबाइल चार्ज करने की जल्दबाज़ी में हम कई ऐसी गलतियां (Mistakes) कर जाते हैं जो आपके मोबाइल को ख़राब कर सकती हैं. आइये जानते हैं कि मोबाइल चार्जिंग (Charging) के दौरान किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

दूसरे फोन का चार्जर इस्तेमाल करना

अगर आप अपने फोन की लाइफ लम्बी करना चाहते हैं तो आप किसी दूसरे फोन के चार्जर से अपना फोन चार्ज न करें. इससे आपके मोबाइल की बैटरी में  पावर सप्लाई अधिक होने लगेगी या फिर कम होगी जिसकी वजह से मोबाइल की बैटरी ज्यादा गर्म होगी. जो फोन की लाइफ को कम करने का काम करेगी.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान

मोबाइल को फुल चार्ज करना

ज्यादातर लोग अपने मोबाइल की बैटरी को 100% चार्ज करना चाहते हैं जो कि ठीक नहीं है. ये तरीका आपके फोन की बैटरी की लाइफ को कम करता है. टेक्निकली हर बैटरी के चार्ज साइकिल की संख्या पहले से निर्धारित होती है इसलिए अगर आप हमेशा फुल बैटरी चार्ज करेंगे तो ये जल्दी ख़त्म होगी. इसके साथ ही बैटरी का 0% पर पहुंच जाना भी आपके फोन को जल्दी खराब कर सकता है.

चार्जिंग पर लगाकर फोन इस्तेमाल करना 

बहुत लोग मोबाइल चार्जिंग पर लगा रहने के बावजूद फोन का इस्तेमाल करते हैं. किसी को इस दौरान फोन कॉल करना मजबूरी है तो किसी को गेम खेलने के लिए भी बैटरी चार्ज होने का इंतज़ार पसंद नहीं है. ये वजह भी आपकी मोबाइल की लाइफ को कम करने में मदद करती है. इसके साथ ही ये आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: मिक्सर ग्राइंडर को नए जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

सारी रात फोन चार्ज करना

बहुत लोग मोबाइल को फुल चार्ज करने के लिए रात भर के लिए चार्जिंग पर लगा देते हैं. जो कि आपके फोन के साथ आपके घर के लिए भी खतरनाक हो सकता है. इस तरह से मोबाइल चार्ज करने से बैटरी की चार्जिंग साइकिल तो ख़राब होती ही है बैटरी हद से ज्यादा गर्म हो जाती है. इसके साथ ही बिजली भी बेकार में खर्च होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

पिछला लेखइन आदतों की वजह से आपकी आंखों को हो रहा है नुकसान, आज ही बदलें ये 5 Habits
अगला लेखसरकारी नौकरी: पटवारी और लेखपाल के 513 पदों पर भर्ती के लिए करें अप्लाई, 5 अगस्त तक जारी रहेगी एप्लीकेशन प्रोसेस
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।