कपड़ों की सिकुड़न दूर करने के लिए ऐसे बनाएं होममेड स्प्रे, नहीं पड़ेगी प्रेस करने के जरूरत

0
0


हाइलाइट्स

होममेड स्प्रे कपड़ों की सिकुड़न मिनटों में दूर कर सकता है.
रेशम और फैब्रिक पर स्प्रे करने से पहले पैच टेस्ट कर लें.

Tips and tricks: बेस्ट लुक पाने के लिए सिर्फ साफ-सुथरे कपड़े पहनना ही काफी नहीं है. बल्कि कपड़ों की सिकुड़न दूर करना भी जरूरी होता है. इसलिए ज्यादातर लोग कपड़ों को धोने के बाद उन्हें प्रेस करके पहनना ही पसंद करते हैं. हालांकि, हर रोज कपड़ों को आयरन करना सभी के लिए पॉसिबल नहीं होता है. ऐसे में कुछ आसान तरीकों से घर पर स्प्रे बनाकर कपड़ों की सिकुड़न (Wrinkles on clothes) को मिनटों में मिटाया जा सकता है.

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में कपड़े पहनने से पहले कपड़ों को प्रेस करना हमेशा मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में आपको ना चाहते हुए भी कपड़ों को सिकुड़न के साथ कैरी करना पड़ता है. जिससे आपका लुक भी खराब हो जाता है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं होममेड स्प्रे बनाने का तरीका, जिसकी मदद से आप कपड़ों की सिकुड़न से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं.

होममेड स्प्रे बनाने की सामग्री

कपड़ों की सिकुड़न दूर करने वाला होममेड स्प्रे बनाने के लिए आपको स्प्रे बोतल के अलावा 1-2 चम्मच सफेद सिरका, 2-3 चम्मच हेयर कंडीशनर और 2-3 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की जरूरत पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय इन टिप्स को करें ट्राई, बरसात में भी स्मैल फ्री रहेंगे क्लॉथ

होममेड स्प्रे बनाने का तरीका
कपड़ों का स्प्रे बनाने के लिए हेयर कंडीशनर और सिरके को पानी में मिक्स कर स्प्रे बोतल में भर दें. अब इसमें लैवेंडर ऑयल एड करें और बोतल को अच्छी तरह से शेक कर लें. आपका होममेड स्प्रे तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: होटल रूम में एंट्री से पहले हाइजीन की चेकिंग है ज़रूरी, इन चीजों को ना करें अनदेखा

होममेड स्प्रे का इस्तेमाल
कपड़ों पर होममेड स्प्रे का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इस मिक्सचर को कपड़े पर स्प्रे करें. अब कपड़े की सिकुड़न को पकड़ कर खींचे और रिंकल रिलीज होने के बाद कपड़े को सूखने के लिए टांग दें. इससे ना सिर्फ कपड़ों की सिकुड़न गायब हो जाएगी बल्कि कपड़े महकने भी लगेंगे.

ये सावधानी बरतें
होममेड स्प्रे बनाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. इससे आपके कपड़े खराब भी हो सकते हैं. साथ ही रेशम और फैब्रिक पर ये स्प्रे करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें. इसके अलावा स्प्रे का ज्यादा इस्तेमाल करने से कपड़ों में सिरके की स्मैल आने लगती है. इसलिए कपड़ों पर स्प्रे का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

पिछला लेखअमेरिका में भीषण सड़क हादसे का VIDEO: तेज रफ्तार कार 6 गाड़ियों से टकराई, प्रेग्नेंट महिला समेत 5 लोगों की मौत
अगला लेखVice-Presidential Poll Live Updates : Vice-Presidential Poll Live Updates : आखिरी दौर में उप राष्ट्रपति चुनाव में मतदान, शाम 5 बजे के बाद होगी वोटों की गिनती
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।