कन्फर्म ! आ रही मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार, कंपनी ने बताया कब होगी लॉन्च

0
1


हाइलाइट्स

मारुति अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 2025 तक लॉन्च करेगी.
इस कार की कीमत 10 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है.
इसका प्रॉडक्शन 2024-25 से गुजरात प्लांट में किया जाएगा.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने कन्फर्म किया है कि कंपनी साल 2025 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. 2024-25 में कंपनी इस कार प्रॉडक्शन शुरू कर देगी. इस कार का उत्पादन कंपनी के गुजरात स्थित प्लांट में किया जाएगा.

उत्पादन बढ़ाएगी मारुति
कंपनी आने वाले वक्त में अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए दो नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोलेगी. ये प्लांट सोनीपत, हरियाणा के खरखौदा में खोले जाएंगे. इसके लिए कंपनी 11,000 करोड़ का निवेश करेगी. पहली यूनिट कंपनी 2025 में स्थापित करेगी. दूसरी यूनिट कुछ वक्त बाद स्थापित की जाएगी.

कितनी होगी कीमत ?
कंपनी ने अभी तक अपने पहले ईवी के विवरण का खुलासा नहीं किया है. हालांकि, इसने पुष्टि की है कि पहली मारुति इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से अधिक होगी क्योंकि ईवी तकनीक और बैटरी महंगी हैं. मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि उसका नया ईवी लंबे समय से परीक्षण पर है जो बाजार-विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करेगा और भारतीय मौसम की स्थिति के अनुकूल होगा.

यह भी पढ़ें : कितनी सेफ है नई Mahindra Scorpio N ? लाखों यूनिट्स हो चुकी हैं बुक

मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी
अफवाह यह है कि पहली मारुति इलेक्ट्रिक कार एक मध्यम आकार की एसयूवी होगी जिसे सुजुकी और टोयोटा द्वारा सह-विकसित किया जाएगा. मॉडल 2023 ऑटो एक्सपो में अपने कॉन्सेप्ट फॉर्म में पहली बार पेश हो सकता है.

यह भी पढ़ें : आ रही महिंद्रा थार 5 डोर, मारुति जिम्नी और फोर्स गुरखा को मिलेगी कड़ी टक्कर

इस ईवी को टोयोटा के भारी स्थानीयकृत डीएनजीए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा जो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का समर्थन करता है. इसे दो बैटरी ऑप्शन- 48kWh और 59kWh के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है. ये दोनों विकल्प क्रमश: 400 और 500 किमी की रेंज ऑफर करेंगे. मारुति की इस इलेक्ट्रिक कार की चर्चा भारत में काफी वक्त से चल रही है.

Tags: Auto News, Electric Car, Maruti Suzuki



Source link

पिछला लेखViral Fever Treatment: वायरल फीवर में नहीं खानी है दवाई? तो अपनाएं ये बेस्ट तरीका, जल्द होंगे ठीक
अगला लेखJEE Advanced 2022: आज 4 बजे से करें जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन, 28 अगस्त को होगी एग्जाम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।