कंटोला की सब्जी है सेहत के लिए बेहद लाभदायक, जानिए इसके अन्य फायदे

0
2


हाइलाइट्स

कंटोला खाने से सीजनल बीमारियां दूर हो सकती हैं.
कंटोला प्रोटीन और फाइबर रिच होता है.
कंटोला में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है.

Kantola Health Benefits: अच्छी सेहत के लिए अच्छे खान-पान की सलाह दी जाती है, जिसमें सब्जियों का नाम सबसे ऊपर आता है. सब्जियों में काफी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में न्यूट्रिशन की कमी को पूरा करके बिमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. इन्हीं फायदेमंद सब्जियों में से एक सब्जी कंटोला भी है, जिसके सेवन से ना सिर्फ बीमारियां दूर होती हैं, बल्कि ये एक रामबाण की तरह भी काम करती है. कंटोला को आयुर्वेदिक औषधी भी कहा जाता है. करेले की तरह दिखने वाले कंटोला में सेहत से जुड़े अनगिनत फायदे हैं. काफी लोग इसे ककोरा नाम से भी जानते हैं. बारिश के मौसम में कंटोला की सब्जी खाने से इन्फेक्शन का खतरा कम रहता है. सेहत से जुड़े इसके और क्या लाभ हैं, चलिए जान लेते हैं.

कंटोला के सेहत से जुड़े फायदे

वजन करे कंट्रोल
नेटमेड्स डॉट कॉम के मुताबिक, अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं तो कंटोला की सब्जी इसमें आपकी अच्छी मदद कर सकती है. इसमें कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल होने लगता है.

ये भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए कितनी कारगर है लेमन टी? जानिए कैसे लगेगी बढ़ते वजन पर लगाम

ब्लडप्रेशर करे कंट्रोल
कंटोला की सब्जी ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. अगर कंटोला का जूस अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है.

कैंसर से करे बचाव
कंटोला में ल्यूटिन पाया जाता है, जिसकी मदद से कैंसर के साथ दिल की समस्या से भी बचाव किया जा सकता है. ये विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है, जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है. इस वजह से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

सीजनल फ्लू से बचाव
कंटोला की सब्जी बारिश के मौसम में होने वाले इन्फेक्शन और सीजनल फ्लू से भी बचाने में मदद कर सकती है. इसके सेवन से सर्दी, जुकाम, खांसी और गले में दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती है.

डायबिटीज करे कंट्रोल
कंटोला की सब्जी से ब्लड शुगर लेवल सही रहता है. इसमें पानी के साथ फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जिसकी वजह से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

कंटोला की सब्जी में सेहत से जुड़े कमाल के फायदे हैं. इसके सेवन से मुंहासे, इम्यूनिटी, डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखJanmashtami 2022 Puja: जन्माष्टमी 18 अगस्त को, जानें क्यों खीरे के बिना अधूरी कान्हा की पूजा
अगला लेखWeight Loss: अंशुला कपूर ने रागी की रोटी खाकर घटाया मोटापा! जानिये कैसे कम होता है इससे वजन कम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।