औरतें नहीं, मर्द ज्यादा जीते हैं: रिसर्च में दावा- विवाहित और कॉलेज डिग्री हासिल करने वाले पुरुष अक्सर महिलाओं से ज्यादा जीते हैं

0
1


डेनमार्क10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

हम हमेशा से सुनते आए हैं कि पुरुष महिलाओं की तुलना में कम जीते हैं, लेकिन एक नई रिसर्च के मुताबिक यह एक मिथक है। यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न डेनमार्क के वैज्ञानिकों ने हालिया रिसर्च में बताया है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों के जीने की संभावना ज्यादा होती है, खासकर जब वे विवाहित हों या कॉलेज में पढ़े हों।

रिसर्च की मानें तो पिछले 200 सालों में पुरुषों के ज्यादा जीने की संभावना 25 से 50% रही है। इसमें सभी महाद्वीपों और 199 देशों के पुरुष शामिल हैं।

कई स्टडीज का आंकलन किया

पुरुष असल में कितना जीते हैं, इस बात का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने पिछली दो सदियों में वैश्विक आबादी का मृत्यु के समय लिंग अंतर का अध्ययन किया। यह आंकड़े बताते हैं कि उच्च मृत्यु दर वाली आबादी का कोई व्यक्ति निम्न मृत्यु दर वाली आबादी के मुकाबले ज्यादा समय तक जीवित रहेगा।

शोधकर्ताओं ने 41 देशों का डेटा रखने वाले ह्यूमन मोर्टलिटी डेटाबेस को भी स्टडी किया। साथ ही अलग से जर्मनी और ब्रिटेन की जानकारी का अध्ययन किया। इसके अलावा सेक्स-स्पेसिफिक डेटा रखने वाले वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्ट्स 2019 की भी जांच की गई। इसमें 5 साल के अंतराल में 1950-54 से 2015-19 तक की जानकारी है।

वैज्ञानिकों ने सारे डेटा को पढ़ाई के स्तर और मैरिटल स्टेटस के आधार पर अलग कर नतीजे निकाले।

वैज्ञानिकों ने सारे डेटा को पढ़ाई के स्तर और मैरिटल स्टेटस के आधार पर अलग कर नतीजे निकाले।

4 में से 1-2 पुरुष औसत महिला से ज्यादा जीते हैं

नतीजों की मानें तो 1850 से पुरुषों की महिलाओं से ज्यादा जीने की संभावना 25 से 50% रही है। यानी, हर 4 में से 1-2 पुरुष औसत महिला से ज्यादा जीते हैं। वहीं, कुछ मामलों में आंकड़ा 50% से भी ज्यादा पहुंच गया। ये आइसलैंड में 1891, जॉर्डन में 1950 से 1954, ईरान में 1950 से 1964, इराक में 1960 से 1969, 1985 के पहले के बांग्लादेश, भारत, मालदीव और भूटान में 1995 और 2010 के बीच में हुआ।

शादी और कॉलेज से बचती है जान

वैज्ञानिकों के अनुसार, महिलाओं के सामने विवाहित पुरुषों के ज्यादा जीने की संभावना 39% और सिंगल पुरुषों की 37% होती है। साथ ही कॉलेज डिग्री वाले पुरुषों में यह संभावना 43% होती है। कॉलेज नहीं गए हैं तो यह संभावना 39% ही रह जाती है।

कॉलेज डिग्री वाले पुरुषों में महिलाओं से ज्यादा जीने की संभावना 43% होती है।

कॉलेज डिग्री वाले पुरुषों में महिलाओं से ज्यादा जीने की संभावना 43% होती है।

पुरुषों को फिर भी नुकसान

वैज्ञानिकों का कहना है कि जीने के मामले में पुरुषों को फिर भी नुकसान होता है। यह बचपन और बड़े होने पर होता है। इसकी वजह यह है कि पुरुषों में 20 से 30 साल की उम्र में रोड एक्सीडेंट और हत्या का खतरा ज्यादा होता है। इसके अलावा वे सिगरेट और शराब ज्यादा पीते हैं, जिससे 60 साल के बाद उनमें कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेख‘देवा देवा’ सॉन्ग आउट: ‘ब्रह्मास्त्र’ के दूसरे गाने का टीजर रिलीज हुआ, आग से खेलते नजर आए रणबीर कपूर
अगला लेखMava Sweets: रक्षाबंधन पर मावे से बनने वाली इन मिठाइयों का लें ज़ायका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।