ओम शांति… नहीं रहे धीमे-धीमे अंगुली उठाकर आउट देने वाले अंपायर रूडी कर्टजन, मौत से शोक में सहवाग

0
1


नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रूडी कर्टजन (umpire Rudi Koertzen death) का मंगलवार को यहां के निकट रिवरडेल शहर में एक कार दुर्घटना में निधन हो गया। यह जानकारी एक स्थानीय वेबसाइट ने दी। वह 73 साल के थे। उनके परिवार में पत्नी और चार बच्चे हैं। कर्टजन 1990 के दशक से 2010 तक क्रिकेट दुनिया के सबसे सम्मानित अंपायरों में से एक माने जाते हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करीब 400 मैचों में अंपायरिंग की है।

कर्टजन की मौत के बाद वर्ल्ड क्रिकेट में सन्नाटा पसरा हुआ है। कई खिलाड़ियों ने अपनी संवेदना व्यक्त की है। दुख जताया है। पूर्व भारतीय कप्तान और अपने दौर के विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने कर्टजन के साथ अपनी संजोई अपनी यादों के बक्से को खोला है। वीरू ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘जब भी मैं तेजतर्रार शॉट खेलता था तो वह मुझे यह डांटते थे। कहते थे कि समझदारी से खेलो, मैं तुम्हारी बैटिंग देखना चाहता हूं।’

सहवाग लिखते हैं कि जब रूटी अपने बेटे के लिए एक खास ब्रांड का क्रिकेट पैड खरीदना चाहते थे और मुझसे इसके बारे में पूछा। मैंने उसे गिफ्ट कर दिया। एक सज्जन और बहुत ही शानदार इंसान। रूडी तुम्हारी याद आएगी। ओम शांति।

‘एलगोवा एफएम न्यूज’ की खबर के मुताबिक, ‘मंगलवार की सुबह रिवरडेल के पास आमने-सामने की टक्कर में विश्व प्रसिद्ध क्रिकेट अंपायर रूडी कर्टजन और तीन अन्य लोगों की मौत हो गई। 73 साल के कर्टजन सप्ताहांत गोल्फ खेलने के बाद केप टाउन से घर ‘नेल्सन मंडेला बे’ लौट रहे थे।’ इस पूर्व अंपायर के बेटे जूनियर रूडी कर्टजन ने इस खबर की पुष्टि की।

उन्होंने बताया, ‘वह कुछ दोस्तों के साथ गोल्फ प्रतियोगिता में भाग लेने गये थे। उन्हें सोमवार को लौटना था लेकिन उन्होंने फिर एक और दौर का मैच खेलने का फैसला किया।’ कर्टजन 2002 में आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के एलीट पैनल के अंपायर बने थे और आठ वर्षों तक इसका हिस्सा रहे।

umpire Rudi koertzen dies: वर्ल्ड क्रिकेट के इस मशहूर अंपायर की दर्दनाक मौत, अनहोनी के हुए शिकार



Source link

पिछला लेखBJP जानती थी कि नीतीश कुमार गठबंधन से बाहर जाने वाले हैं लेकिन फिर भी…
अगला लेखहैरियर, सफारी, टिगोर, Tata Motors की कारो पर इस महीने तगड़ा डिस्काउंट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।