ऑनलाइन शॉपिंग में फिजूलखर्ची की आदत से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

0
0


हाइलाइट्स

फिजूल की शॉपिंग से बचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स सीमित करें.
ज़रूरत के हिसाब से सामान की लिस्ट बनाएं.
हर महीने कुछ बचत करने की कोशिश करें.

Overspending on Shopping : शॉपिंग का नाम सुनते ही हर किसी के चेहरे पर खुशी आ जाती है. खासतौर पर महिलाएं शॉपिंग में सबसे आगे रहती हैं और जब से ऑनलाइन शॉपिंग का कॉन्सेप्ट मार्केट में आया है, तब से शॉपिंग कई गुना बढ़ गई है. हमारी फिंगर टिप्स पर बहुत सारे शॉपिंग के ऑप्शन खुल जाते हैं, जहां हम अपनी ज़रूरत के हिसाब से शॉपिंग कर सकते हैं. इससे लाइफ काफी आसान तो हो गई, लेकिन धीरे-धीरे ऑनलाइन शॉपिंग एक आदत बन जाती है. नतीजन फिजूलखर्ची बढ़ जाती है, जो हमारे जेब का बजट बिगाड़ सकती है. कई लोग अपनी इस आदत से परेशान होते हैं, लेकिन सवाल ये है फिजूलखर्ची पर लगाम लगाई कैसे जाए? चाह करके भी लोग शॉपिंग करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए होने वाली फिजूलखर्ची से खुद को बचाने के लिए फॉलो कर सकते हैं ये आसान टिप्स.

फिजूलखर्ची की आदत से छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स 

मोबाइल में ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स को सीमित करें

मोबाइल फोन या कंप्यूटर में दो या तीन से ज्यादा शॉपिंग ऐप्स रखने से बचना चाहिए, क्योंकि हर रोज किसी ना किसी ऐप पर सेल या ऑफर्स चलते रहते हैं, जो फिजूल की चीजें खरीदने के लिए उकसा सकते हैं.

अपनी ज़रूरत के मुताबिक सामान की लिस्ट बनाएं

महीना शुरू होते ही अपनी ज़रूरत के समान कि लिस्ट बना लें, ताकि आप वही सामान खरीदें, जिसकी आपको ज़रूरत है. ऐसा करने से बेवजह की शॉपिंग से बचा जा सकता है.

हर महीने का बजट तैयार करें

आपको हर महीने की शॉपिंग का बजट ज़रूर तैयार करना चाहिए, ताकि आप अपनी कमाई और खर्चे की नापतौल कर सकें. ऐसा करने से फिजूलखर्ची से बचने के साथ अपने भविष्य के लिए बचत कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ मैनेजमेंट होता है मुश्किल, महिलाएं इन 5 बातों को अपनाकर बनाएं वर्क बैलेंस

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचें

ऑनलाइन शॉपिंग में जब तक कोई बहुत ज़रूरी सामान ना लेना हो, तब तक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ना करने की कसम खा लें. ऐसा करने से आप फिजूलखर्ची से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खुद से प्यार करने की कोशिश हर बार रह जाती है अधूरी, तो इन 5 बातों को अपनाकर करें शुरुआत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Online Shopping, Tips and Tricks



Source link

पिछला लेखनए अवतार में आ रही टोयोटा इनोवा, फॉर्च्युनर का भी बदलेगा लुक
अगला लेखसावन में बुधवार का है विशेष महत्व, धन प्राप्ति के लिए करें गणेश जी के इन दुर्लभ मंत्रों का जाप
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।