ऐसा क्या होता है बॉडी के अंदर जो ठंड लगने पर कांप जाते हैं आप? जानें पूरी बात

0
0


Why Do We Shiever During winter: क्या आपको ठंड बहुत अधिक लगती है? या आपको लगता है कि बाकी लोग जबरदस्ती ही सर्दी-सर्दी चिल्लाते रहते हैं…यूं तो महिलाएं सर्दी की शादियों में भी अपने स्टाइल और लुक्स के साथ कोई समझौता नहीं करतीं लेकिन क्या आपको पता है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक ठंड लगती है… नहीं? तो ऐसी बहुत-सी मनोरंजक और नॉलेजफुल बातें आप यहां जानने वाले हैं. आइए, शुरू करते हैं इंसान के शरीर के तापमान से…

नॉर्मल बॉडी टैंप्रेचर कितना होता है?

  • आमतौर पर शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आस-पास ही रहता है, जो फारेनहाइट में करीब 98.6 होता है. बॉडी के इस टैंप्रेचर में कभी-कभार ही एक-दो डिग्री आगे-पीछे होता है, फिर चाहे मौसम कोई भी हो. लेकिन जब बॉडी का तापमान गड़बड़ा जाता है तो समझ लो शरीर बीमार पड़ गया है और बीमारी की इस अवस्था को हम बुखार यानी फीवर कहते हैं.
  • लेकिन आपके मन में ये सवाल तो जरूर आ रहा होगा कि इतनी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है फिर भी बॉडी का तापमान उतना ही है, जितना गर्मी में होता है जबकि गर्मी में तो पारा 45 डिग्री से भी ऊपर पहुंच जाता है और अभी 13-14 के आस-पास चल रहा है. तो इसका कारण ये है कि हमारी बॉडी में अपने नैचरल टैंप्रेचर को मेंटेन रखने के लिए एसी और हीटर दोनों लगे हैं! और बॉडी को हीट करने की प्रक्रिया के दौरान ही शरीर में कंपकपी आती है. पूरी बात जान लें…

क्यों आती है कंपकपी?

  • हम जब भी कोई मूवमेंट करते हैं तो उसका फायदा उठाकर हमारा शरीर हीट जनरेट करता है, जिससे शरीर गर्म रहता है. यही कारण है कि जब गर्मियों के दिनों में हम एक्सर्साइज करते हैं तो हमें बहुत तेज गर्मी लगने लगती है. लेकिन बॉडी को तो अपना टैंप्रेचर फिक्स रखना होता है. इसलिए हमें तुरंत ही पसीना आने लगता है और गर्मी का असर शांत होने लगता है. यही प्रक्रिया सर्दी के मौसम में कंपकपी आने से जुड़ी है, जिसमें शरीर अपना तापमान बढ़ाने के लिए ऐसा करता है.
  • सर्दी के मौसम में या फिर बुखार के दौरान गर्मी के मौसम में, जब भी हमारे शरीर का तापमान कम होने लगता है तो बॉडी कांपने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंपकपी के दौरान हमारा शरीर हिलने लगता है और जब शरीर हिलता है तो बॉडी के अंदर हीट जनरेट होती है. कंपकपी के साथ में त्वचा की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती हैं ताकि शरीर के अंदर जो हीट जनरेट हो रही है वो बाहर हवा में ना उड़ जाए. यही वजह है कि कंपकपी आने पर गूजबंप्स भी आ जाते हैं. यानी अगर आप अपने शरीर को हिलाकर खुद से एनर्जी जनरेट करके बॉडी टैंप्रेचर मेंटेन करने में शरीर की हेल्प नहीं करेंगे तो वह खुद भी यह काम आपको कंपकपी दिलाकर कर लेता है! है ना इंट्रस्टिंग.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

 

Diet For Winter Glow: सर्दी के मौसम में इस विधि से करें छाछ का सेवन, गालों पर आएगी गुलाबी सुर्खी और नैचरल ग्लो

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखAuto Expo 2023: Tata Nexon EV लगती है महंगी, तो 5 लाख कम में ले सकेंगे CNG वाला मॉडल
अगला लेखElectric water heater ban from 1st january, 1 जनवरी 2023 से बंद होने जा रहे हैं Water Heater! खरीदने से पहले जान लें वजह – electric water heater ban from 1 january says government
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।