ऐतिहासिक उड़ान: भारतीय नौसेना की महिला सैन्यकर्मियों ने अरब सागर पर निगरानी रख रचा इतिहास

0
5


अरब सागर पर निगरानी मिशन पूरा कर भारतीय नौसेना की महिला सैन्यकर्मियों ने रचा इतिहास

पोरबंदर:

3 अगस्त 2022 को, नेवल एयर एन्क्लेव, पोरबंदर में स्थित भारतीय नौसेना के आईएनएएस 314 के पांच अधिकारियों ने डोर्नियर 228 विमान पर सवार होकर उत्तरी अरब सागर में पहला सर्व-महिला स्वतंत्र समुद्री टोही और निगरानी मिशन पूरा करके इतिहास रच दिया. विमान की कप्तानी मिशन कमांडर, लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा ने की थी, जिनकी टीम में पायलट, लेफ्टिनेंट शिवांगी और लेफ्टिनेंट अपूर्वा गीते, और सामरिक और सेंसर अधिकारी, लेफ्टिनेंट पूजा पांडा और एसएलटी पूजा शेखावत थे. आईएनएएस 314 पोरबंदर, गुजरात में स्थित एक फ्रंटलाइन नेवल एयर स्क्वाड्रन है और अत्याधुनिक डोर्नियर 228 समुद्री टोही विमान संचालित करता है.

यह भी पढ़ें

इस ऐतिहासिक उड़ान से पहले महिला अधिकारियों को महीनों का जमीनी प्रशिक्षण और व्यापक मिशन ब्रीफिंग दी गई. सशस्त्र सेनाओं में परिवर्तन लाने में भारतीय नौसेना सबसे आगे रही है.  यह प्रभावशाली और अग्रणी महिला सशक्तिकरण पहल है, जिसमें महिला पायलटों को शामिल करना, हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में महिला वायु संचालन अधिकारियों का चयन और 2018 में दुनिया भर में एक अखिल महिला नौकायन अभियान का संचालन करना शामिल है.

ये भी पढ़ें-  Video: मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव में जीती महिलाओं की जगह पुरुषों ने ली शपथ

 हालांकि, यह अपनी तरह का पहला सैन्य उड़ान मिशन अद्वितीय था और उम्मीद है कि विमानन संवर्ग में महिला अधिकारियों के लिए अधिक जिम्मेदारी संभालने और अधिक चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं की आकांक्षा रखने का मार्ग प्रशस्त होगा.  यह शायद सशस्त्र बलों के लिए एक अनूठी उपलब्धि है कि केवल महिला अधिकारियों के एक दल ने एक बहु-चालक समुद्री निगरानी विमान में एक स्वतंत्र परिचालन मिशन को अंजाम दिया.  यह वास्तव में एक मिशन था जिसने अपनी वास्तविक भावना में “नारी शक्ति” का प्रदर्शन किया.

VIDEO: शिक्षक भर्ती घोटाला: पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी के ठिकानों पर ED के छापे जारी



Source link

पिछला लेखRBI Monetary Policy LIVE: कितनी बढ़ेगी Home और Car Loan की दरें, थोड़ी देर में Reserve Bank गवर्नर करेंगे Repo Rate की घोषणा
अगला लेखKitchen Tips: फ्राई करने के बाद पनीर को सॉफ्ट रखना चाहते हैं तो ये टिप्स आएंगे बेहद काम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।