एसेंशियल ऑयल का इस तरह करेंगे प्रयोग तो बढ़ेगी दिमाग की शक्ति और घटेगा तनाव

0
0


लेमन एसेंशियल ऑयल सूदिंग इफेक्‍ट के कारण पसंद किया जाता है. Image Credit : Pixabay

Essential Oil For Brain : वैज्ञानिकों ने भी यह माना है कि एसेंशियल ऑयल तनाव (Stress) को कम करने और मेमोरी (Memories) पावर को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कि हम इनका किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

Essential Oil For Brain: हेल्‍दी बॉडी और हेल्‍दी माइंड के लिए अगर सबसे जरूरी कोई चीज है तो वो है हमारा एक्टिव लाइफस्‍टाइल (Active Lifestyle) और न्‍यूट्रिशन से भरे फूड्स (Healthy Foods). लेकिन इनके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनका प्रयोग हम दिमाग को तेज करने या हेल्‍दी बनाने के लिए करते हैं. ऐसी ही एक चीज है एसेंशियल ऑयल (Essential Oil) . यह एक प्राकृतिक तेल (Natural Oil) है जो अपनी कई तरह की खुशबुओं और फायदों (Benefits) के कारण हजारों साल से इंसानों की जरूरत का हिस्‍सा बना रहा है. साइंस ने भी यह माना है कि एसेंशियल ऑयल दरअसल तनाव (Stress) को कम करने और याद्दाश्त (Memories) क्षमता को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. तो आइए जानते हैं कि हेल्‍दी ब्रेन (Brain Healthy) के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल हम कैसे कर सकते हैं.

लेवेंडर एसेंशियल ऑयल

पानी में कुछ बूंदें लेवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर अगर आप सूंघते हैं तो आपको मेंटली बहुत रिलैक्‍स फील होगा. दरअसल लेवेंडर एसेंशियल ऑयल में सूदिंग इफेक्टस होते हैं जो दिमाग की नसों में खिंचाव को तो कम करता ही है, तनाव और डिप्रेशन से भी छुटकारा दिलाता है.

इसे भी पढ़ें : कभी कभी रोना भी है जरूरी, शारीरिक कष्‍ट से लेकर मेंटल स्‍ट्रेस को भी करता है दूर

 

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को अगर रोजाना किसी भी तेल में मिलाकर मालिश किया जाए तो यह बहुत ही लाभकारी होता है. इसकी खुशबू याद्दाश्त बढ़ाने और दिमाग को और भी फोकस रखने में लाभकारी होता है. इसकी खुशबू से तनाव भी दूर किया जा सकता है.

लेमन एसेंशियल ऑयल

लेमन एसेंशियल ऑयल सूदिंग गुणों के कारण पसंद किया जाता है. इसकी खुशबू से एंग्जायटी और तनाव कम किया जा सकता है. इसे आप नारियल तेल या ऑलिव ऑयल में मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंःअकेलेपन से बचने के लिए हर उम्र में दोस्‍त होने हैं जरूरी, इस तरह बनाएं नए दोस्‍त

पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल

पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल में मेन्थॉल का स्‍मेल होता है जो तनाव, डिप्रेशन को कम करने में लाभकारी है. यह दिमाग को शांत करने में भी लाभकारी है. इसका प्रयोग आप पानी के साथ कर सकते हैं. इसके लिए पानी में कुछ बूंदे पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल डालें और अपने रुमाल में लगाकर सूंघें. लगातार हो रहे सिर दर्द और तनाव में राहत मिलेगा. इसे आप तकिये पर लगाकर रात को सो भी सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)







Source link

पिछला लेखअतीक अहमद के बाद उसके ‘तोता’ के खिलाफ भी लिया जाने वाला है जबरदस्त एक्शन, जानें क्या होगा
अगला लेख400 साल पुराने आइलैंड पर रुक सकेंगे लोग: अमेरिका के आइलैंड पर बना पहला होटल, 32वें राष्ट्रपति के नाम से जाना जाता है द्वीप
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।