एलन मस्क की जिंदगी से सीखिए 5 बड़े सबक: ट्रेडिशन तोड़ सक्सेस की कहानी लिखना बनाइए स्वभाव

0
0


9 घंटे पहले

संडे मोटिवेशनल स्टोरी में स्वागत!

‘फॉर्च्यून फेवर्स द ब्रेव’ अर्थात भाग्य बहादुरों का साथ देता है।

– प्राचीन लैटिन कहावत

एक इंसान है इस दुनिया में जो

मंगल पर इंसानों को बसाना चाहता है

रॉकेट्स को री-यूज़ (पुनरुपयोग) करता है

ह्यूमन ब्रेन्स में कंप्यूटर फिट करना चाहता है

जमीन के नीचे टनल में ट्रांसपोर्टेशन के नए तरीके इन्वेन्ट करता है

कार्बन एमिशन कट करने के लिए बेस्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाता है

और ये सब करते-करते भी नए इन्वेंशंस पर काम करना बंद नहीं करता है!

साउथ अफ्रीकन कनाडाई-अमेरिकी आंत्रप्रेन्योर, इन्वेस्टर, इंजीनियर और इन्वेंटर एलन मस्क आज के सबसे इन्फ्लुएंशल और क्रांतिकारी लोगों में से हैं। स्टीव जॉब्स की मौत के बाद, आंत्रप्रेन्योरशिप और इनोवेशन की दुनिया में एक खालीपन था जो एलन मस्क ने भर दिया है।

एलन मस्क इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला, रॉकेट निर्माता स्पेस एक्स और टनलिंग स्टार्टअप बोरिंग कंपनी सहित कई कंपनियों के को-फाउंडर हैं।

अगर मैं आपसे कहूं – बताइए कौन से वर्ड्स उन्हें डिफाइन करते हैं, तो आप क्या कहेंगे?

सरप्राइजिंग, मोटिवेशनल, ऑलवेज न्यू, फ्री थिंकिंग, जीनियस, फार-साइटेड, मेवरिक (परिवर्तनकारी) – उन्हें डिफाइन कर सकते हैं!

आप और हम एलन की लाइफ से सीख सकते हैं, और अपने लेवल पर लागू कर सकते हैं।

मस्क की लाइफ से 5 बड़े सबक

1) छोटा काम करना ही नहीं है, केवल गेम-चेंजर दुनिया को बदलने वाले काम करने हैं

2) ह्यूमन सिविलाइजेशन को एक नया घर देकर फ्यूचर डिजास्टर से बचाना है

3) स्टीव जॉब्स से उलट, एक ‘सॉफ्ट लीडरशिप’ स्टाइल फॉलो करना है

4) इनोवेशन लिमिटलेस होता है, और खुला दिमाग जरूरी है

5) फोकस होगा स्पेस, सोलर एनर्जी, स्पेस इंटरनेट, और ईवी

पर्सनल लाइफ: एलन मस्क 1971 में साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया, ट्रांसवाल, में पिता एरोल मस्क (इंजीनियर) और माता माये मस्क (कनाडा मूल की मॉडल और आहार विशेषज्ञ) के घर जन्मे। पिता जाम्बिया में एक पन्ना खदान के मालिक थे इसलिए मस्क का जीवन सम्पन्न रहा। एलन बचपन में शांत और शर्मीले थे, याददाश्त तेज थी और किताबें पढ़ने का शौक था। 10 वर्ष की उम्र तक उन्होंने ऐसी किताबे पढ़ ली थीं जो कॉलेज स्टूडेंट भी नहीं पढ़ते थे। उन्होंने कमोडोर VIC-20 से खुद को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखाई और 12 की उम्र तक उन्होंने एक बेसिक लैंग्वेज आधारित वीडियो गेम ‘ब्लास्टर’ तैयार किया। इसका कोड उन्होंने एक मैग्जीन को बेचा। अफ्रीका में हाई स्कूल की पढाई पूरी कर के फिर कनाडा चले गए। वहां क्वीन्स यूनिवर्सिटी में नामांकन किया गया और दो साल बाद पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय चले गए, पढाई पूरी की फिर स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के लिए 1995 में कैलिफोर्निया गए। तीन शादियों / रिलेशन्स में पांच जीवित बच्चो के साथ मस्क का बड़ा परिवार है। वो कहते हैं हमें ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने चाहिए क्योंकि 2100 आते-आते मानवता के सामने संख्या का संकट विकराल हो जाएगा!

जान लीजिए बेसिक इन्फो इनकी कंपनियों पर

स्पेस एक्स को एलन मस्क अपना सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट मानते हैं।

स्पेस-एक्स: उन्होंने स्पेस ट्रेवल में नई सोच और नए तरीकों की शुरुआत की। गोल है प्लेनेट मार्स (मंगल) पर परमानेंट ह्यूमन कॉलोनी बनाना। 2002 में स्पेस एक्स की स्थापना हुई। स्पेस एक्स ने 2006 में अपना पहला रॉकेट लॉन्च किया जो कुछ ही सेकंड में फेल हो गया। दूसरा और तीसरा 2007 और 2008 में किया गया। ये राकेट भी फेल हो गए और स्पेस एक्स बंद होने वाला था। लेकिन सितम्बर 2008 में फाल्कन-1 राकेट अपने चौथे लॉन्च में ऑर्बिट में पंहुच गया! आज 2022 में स्पेस-एक्स वर्ल्ड लीडर इन स्पेस टेक्नोलॉजी बन गया है जिसकी मदद अमेरिका का नासा भी ले रहा है। मार्स जाने के लिए स्टारशिप का एक बेड़ा तैयार हो रहा है। री-यूजेबल रॉकेट्स ने कॉस्ट इतनी गिरा दी है कि वो एक क्रांति ही है!

टेस्ला मोटर्स: इसकी स्थापना 2003 में सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने के लक्ष्य के साथ हुई थी। मस्क, इस कंपनी के को-फाउंडर, सीईओ और प्रोडक्ट आर्किटेक्ट है। टेस्ला ने ग्लोबल कार इंडस्ट्री के सारे पैमाने ऐसे बदल दिए, कि आज हर कार कंपनी टेस्ला की कॉपी कर रही है – इसे ‘टेस्ला-फिकेशन’ कहते हैं। इसका मतलब अब कार कार कम और कंप्यूटर ज्यादा हो गईं हैं, और एन्ड-टू-एन्ड कण्ट्रोल अपनी कार पर जिस कंपनी का होगा वो आगे बढ़ेगी। स्टॉक मार्केट में भी उसकी वैल्यू ज्यादा होगी। टेस्ला की विशाल फैक्ट्रीज चीन, जर्मनी और अमेरिका में हैं।

टेस्ला गीगा फैक्ट्री: इन विशाल फैक्टरीज में लिथियम-आयन बैटरीज बनती हैं और टेस्ला प्रोडक्ट्स की सप्लाई होती है। मस्क कहते हैं ऐसी एक सौ फैक्ट्रीज दुनिया में सस्टेनेबल एनर्जी ट्रांजीशन के लिए चाहिए होंगी।

स्टारलिंक: हजारों सैटेलाइट्स से पूरी दुनिया को स्पेस इंटरनेट अवेलेबल करवाना।

सोलर सिटी: एलन मस्क की अन्य कंपनियों में सोलर सिटी (सोलर एनर्जी प्रोवाइडर) है जो कम इनकम होम्स में सोलर एनर्जी उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित करता है।

हाइपरलूप: ये एडवांस्ड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम है जो पैसेंजर्स और फ्रेट को मूव करने के लिए जमीन पर बिछी रेल के बजाय हवा से भरी ट्यूबों का उपयोग करती है।

द बोरिंग कंपनी: भीड़भाड़ को कम करने के लिए शहर की सड़कों के नीचे सुरंग बनाने का कार्य करती है।

न्यूरालिंक कॉर्पोरेशन: ह्यूमन ब्रेन में इलेक्ट्रोड लगाकर इसे मशीन से जोड़ने का काम ट्राय किया जा रहा है (इसमें सफलता नहीं मिली है)।

कैसी लगी मोटिवेशनल स्टोरी? कल मिलेंगे नए इनसाइट के साथ!

कर के दिखाएंगे!

इस कॉलम के बारे में अपनी राय देने के लिए यहां क्लिक करें।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखBSF में निकली बंपर 1,000 से ज्यादा भर्ती: 10वीं-12वीं पास कर सकेंगे अप्लाई, मिलेगी 46 हजार सैलरी, जानें क्या रहेगा पैटर्न
अगला लेखकेष्टो मुखर्जी की 97वीं बर्थ एनिवर्सरी: चेहरा देखकर ही हंस देते थे दर्शक, 30 सालों के फिल्मी करियर में की 90 से ज्यादा फिल्में
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।