एपल साइडर विनिगर को बालों पर इन 5 पॉइंट में लगाने का समझें तरीका

0
0


ACV Benefits For Hair: बालों पर इस तरह लगाया जाता है सेब का सिरका. 


Hair Care Routine: सेब का सिरका यानी एपल साइडर विनिगर आजकल हर दूसरे नुस्खे और घरेलू उपाय में देखने-सुनने को मिल जाता है. बालों के लिए एपल साइडर विनिगर की बात करें तो यह एक या दो नहीं बल्कि कई फायदे देता है, लेकिन एसिडिक होने के चलते इसे इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है.

एप्पल साइडर विनिगर से बालों को मिलेंगे ये फायदे

  1. एपल साइडर विनिगर में अल्फा-फाइडरोक्सी एसिड होता है जो सिर पर जेंटल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. यह  स्कैल्प (Scalp) की सफाई करता है और डेड स्किन सेल्स को हटा देता है. 

  2. एपल साइडर विनिगर को बालों पर लगाने का सबसे आसान तरीका है कि एक मग में 2 से 4 चम्मच एपल साइडर विनिगर (ACV) डालकर अच्छे से मिला लें और इस पानी से स्कैल्प की मसाज करें. 

  3. इसमें एसिडिक कंटेन्ट ज्यादा होता है इसलिए इसे सीधा सिर पर ना लगाएं बल्कि पानी में मिलाएं नहीं तो बालों को नुकसान हो सकता है. 

  4. एक चम्मच शहद में एपल साइडर विनिगर मिलाएं. बालों को शैंपू करने के बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और 10 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें. यह बालों को नमी भी देगा और बाकी दिक्कतें भी दूर करेगा. 

  5. एक अंडे में एक चम्मच भरकर कैस्टर ऑयल और एक चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर स्कैल्प पर लगाने

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा



Source link

पिछला लेखKarwa Chauth 2022: कब है करवा चौथ? जानें इस व्रत की कथा
अगला लेख10,000 रुपये से कम में लॉन्च हुआ 7GB तक रैम से लैस TECNO SPARK 9T, इस दिन शुरू होगी सेल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।