एक गिलास दूध में दो बादाम डालकर करें सेवन, फिर देखें कमाल, इन समस्यों से मिलेगी निजात

0
1


नई दिल्लीः दूध अच्छी सेहत के लिए एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. जबकि कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में इस वक्त कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना जरूरी माना जाता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत बनी रही. दूध मजबूत इम्यूनिटी के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. लेकिन अगर आप दूध में हर दिन दो बादाम मिलाकर सेवन करेंगे तो इससे आपकी सेहत मजबूत बनेगी. बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे. 

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ व कई बेस्टसेलर किताबों के लेखक डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक,  दूध कैल्शियम  से भरपूर होता है, इसके अलावा बादाम में भी बहुत से पोषक तत्व रहते हैं जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत बनती हैं. ऐसे में रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ दो बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

बादाम वाले दूध से शरीर में रहती है एनर्जी 
अगर आप रात में हर दिन एक गिलास दूध में दो बादाम मिलाकर पीते हैं तो इससे शरीर में दिनभर बादाम बनी रहती है. क्योंकि बादाम में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसलिए गर्मियों के मौसम में दूध में बादाम मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है.  

बादाम वाले दूध से पाचन क्रिया रहती अच्छी 
पाचन क्रिया को अच्छा बनाए रखने के लिए दूध में बादाम मिलाकर खाने से फायदा मिलात है. दरअसल, बादाम में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को एक्टिव रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकती है. इसलिए आप इसका सेवन करके अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रख सकते हैं. इससे आपको गैस और कब्ज की परेशानी भी नहीं होती है. 

खून की कमी दूर करता है बादाम वाला दूध 
दूध में बादाम मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है. दरअसल, शरीर में आयरन की कमी होने से खून की कमी होने लगती है. लेकिन बादाम में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसका सेवन करने से हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. इसके अलावा बादाम से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है. जबकि दूध शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाता है. इसलिए बादाम और दूध का सेवन करने से शरीर में खून बढ़ता है.

स्ट्रेस कम करता है बादाम वाला दूध 
बादाम वाले दूध से स्ट्रेस भी कम होता है.  ऐसा भी माना जाता है कि बादाम दूध पीने से शरीर में ठंडक रहती है. आयुर्वेद के हिसाब से दूध रिप्रोडक्टिव टिश्यूज को ऊर्जा देता है. इसके अलावा बादाम दूध ऊर्जा का काफी अच्छा स्रोत होता है. यह पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं. इसलिए वजन नियंत्रित रखने के लिए हर रोज बादाम दूध का सेवन किया जाता है. 

बादाम वाले दूध से आती है अच्छी नींद 
बेहतर नींद स्वस्थ शरीर की पहली निशानी मानी जाती है. यही वजह है सोने से पहले एक गिलास दूध में बादाम का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अगर आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में कुछ बादाम का सेवन करते हैं तो इससे आपका दिमाग शांत रहता है. जिससे आपको अच्छी नींद आती है. जिससे दिनभर आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है. 

ये भी पढ़ेंः Health: किशमिश का पानी सेहत के लिए है वरदान, इस तरह करें सेवन, फायदे चौंका देंगे

WATCH LIVE TV





Source link

पिछला लेखHealthy Snacks: डायबिटीज में लगती है बार-बार भूख, तो खाएं ये 5 हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स
अगला लेखकोवैक्सिन को ब्राजील में मंजूरी: भारत बायोटेक कंपनी पहली खेप में वैक्सीन के 40 लाख डोज देगी, रूस की स्पूतनिक V को भी अप्रूवल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।