एक्सरसाइज करने से आपकी इम्यूनिटी पर कैसे पड़ता है असर? जानिए

0
2


Exercise can increase the immunity: अगर आप हर रोज व्यायाम करते हैं तो आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. और इससे किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में आपका शरीर किसी भी बीमारी से लड़ सकेगा. इम्यूनिटी मजबूत होने के बाद आपका इम्यून सिस्टम किसी भी तरह के रोगाणु से आपका शरीर कई गुना ज्यादा मजबूती से लड़ता है. इम्यूनिटी शब्द आपने बीते 2 वर्षों में बहुत सुना होगा. कोरोना के समय में कहा जा रहा था कि जिसकी इम्यूनिटी मजबूत है उसे कोई नुकसान नहीं होगा. और इम्यूनिटी बढ़ाने के तमाम तरीकों में से एक तरीका व्यायाम को भी बताया गया. आइए आपको बताते हैं कि व्यायाम कितना फायदेमंद है और कैसे आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है.
यह बात हम सभी को पता है कि व्यायाम करने से हमारा दिल मजबूत होता है, शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं, पाचन तंत्र को फायदा पहुंचता है, मासपेशियों में रक्त का प्रवाह भी अच्छा बना रहता है. और इस वजह से हम कई बीमारियों से बच जाते हैं. जैसे हार्ट अटैक, अस्थमा, कमजोरी, शुगर और अन्य बीमारियां.

इसे भी पढ़ें: ऑटिज्म क्या है? इस डिसऑर्डर से जूझ रहे बच्चों की ऐसे करें देखभाल

व्यायाम करने का एक बहुत अच्छा फायदा है कि इससे नींद अच्छी आती है. और साथ ही साथ हमारी दिनचर्या भी अच्छी रहती है. और डॉक्टर की माने तो अच्छी नींद और अच्छी दिनचर्या की वजह से हमारी आधी बीमारियां खुद ब खुद समाप्त हो जाती हैं.

इसे भी पढ़ें:  थायराइड के मरीजों के लिए डाइट टिप्स, इन चीजों का भूलकर भी ना करें सेवन

अगर आप साधारण तौर पर आधे घंटे की भी एक्सरसाइज करते हैं तो आप औसत रूप से अच्छे स्वास्थ्य को पा सकते हैं. और आधे घंटे के नियमित व्यायाम के बाद आप महसूस करेंगे कि रोजमर्रा की होने वाली छोटी-छोटी परेशानियों से लेकर बड़ी बड़ी बीमारियों से भी आपका शरीर ज्यादा बेहतर ढंग से लड़ रहा है. और कई बीमारियों का तो नामो निशान भी आपको नजर नहीं आएगा. अधिकतर हमारी बीमारियों की वजह हमारी इम्यूनिटी सिस्टम का सही ना होना है. इम्यूनिटी सिस्टम की कमजोरी की वजह से हम संक्रमण की चपेट में जल्दी आते हैं. वह किसी भी तरह का हो सकता है. लेकिन, आधे घंटे का व्यायाम आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेगा और रोज रोज दवाओं और डॉक्टर्स से आप बच जायेंगे.

अंतरराष्ट्रीय जर्नल एक्सरसाइज इम्यूनोलॉजी रिव्यू में एक विश्लेषण प्रकाशित हुआ, जिसमें पिछले चार दशकों में किए गए अलग अलग अध्ययनों का आकलन करके बताया गया कि किस तरह से व्यायाम इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि व्यायाम करने की वजह से इम्यूनिटी मजबूत हुई और इम्यून सिस्टम को रोगाणु को खोजने और उनसे निपटने में मदद की.

Tags: Health, Immunity, Lifestyle



Source link

पिछला लेखसरकारी नौकरी: राजस्थान के अजमेर, कोटा, भरतपुर में आंगनवाड़ी के विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार 30 जून तक करें आवेदन
अगला लेखशेख हसीना का राष्ट्रपति कोविंद-पीएम मोदी को गिफ्ट: बांग्लादेशी प्रधानमंत्री ने भेजे एक मीट्रिक टन आम्रपाली आम, भारत को बता चुकी हैं अच्छा पड़ोसी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।