एक्सपैरिमेंटल बॉलीवुड: मिस्टर इंडिया थी बॉलीवुड की पहली बड़ी हिट फिक्शनल फिल्म, 500 करोड़ में बनी ब्रह्मास्त्र से पहले इन फिल्मों ने की जोरदार कमाई

0
4


10 मिनट पहले

रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, नागार्जुन, अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म ब्रह्मास्त्र का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। ये एक फेंटेसी एंडवेंचर फिल्म है, जिसे 9 सितम्बर को रिलीज किया जाएगा। इस फिक्शनल फिल्म को 500 करोड़ के बड़े बजट में तैयार किया गया है, जिसे अयान मुखर्जी डायरेक्ट कर रहे हैं। ये बॉलीवुड की सबसे महंगी फिक्शन फिल्म होने वाली है। इस जॉनर में भारत में कम ही फिल्में बनी हैं जिनमें से कुछ ऐसी हैं जिन्होंने कमाई के बड़े रिकॉर्ड तोड़े थे। आइए जानते हैं कैसा है फेंटेसी और फिक्शन फिल्मों का कलेक्शन-

मिस्टर इंडिया

1987 में रिलीज हुई फिल्म मिस्टर इंडिया भारत की पहली सबसे हिट सुपरहीरो फिल्म थी। फिल्म गायब करने वाले बैंड की अलग तरह की कहानी लेकर आई थी। भारत के अलावा फिल्म चाइना में भी सुरपहिट हुई थी। इसे बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला था। फिल्म ने एक नया ट्रेंड शुरू किया था। मिस्टर इंडिया को कल्ट क्लासिक का दर्जा दिया गया। फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

कोई मिल गया

राकेश रोशन के निर्देशन में बनी फिल्म कोई मिल गया पहली साइंस फिक्शन फिल्म थी, जिसे एलियन पर बनाया गया था। फिल्म में नजर आया एलियन जादू देशभर में खूब पसंद किया। इस फिल्म ने बजट से तीन गुना ज्यादा कमाई की थी। लीड रोल में ऋतिक रोशन थे, जिनकी पिछली दो फिल्में यादें और आप मुझे अच्छे लगने लगे फ्लॉप रही थीं। कोई मिल गया से ऋतिक के करियर की दूसरी पारी शुरू हुई थी।

कृष

कोई मिल गया की सीक्वल फिल्म कृष साल 2006 में रिलीज हुई थी। जहां पिछली फिल्म कोई मिल गया में रोहित और एलियन जादू को अहमियत दी गई थी, वहीं इस फिल्म में रोहित के बेटे कृष का परिचय करवाया गया था, जिसके पास स्पेशल पॉवर हैं। कृष रिलीज के बाद फिल्म का क्रैज ऐसा था कि कृष का मास्क बाजारों में आ गया। कृष के पोस्टर एक सुरपहीरो कैरेक्टर की तरह इस्तेमाल किए जाने लगे। भारत में सुपरहीरो पर कई फिल्में बनीं लेकिन कृष भारत के पहले सुपरहीरो बन गए।

कृष 3

कोई मिल गया की तीसरी इंस्टॉलमेंट कृष 3 साल 2013 में रिलीज हुई थी। फिल्म में ऋतिक रोशन, कंगना रनोट, प्रियंका चोपड़ा, विवेक ऑबेरॉय लीड रोल में थे। पहले दो पार्ट्स की ही तरह ये भी बड़ी हिट रही है। फिल्म ने 93 करोड़ के बजट से 3 गुना ज्यादा कलेक्शन किया था।

रा.वन

शाहरुख खान और करीना कपूर स्टारर फिल्म रा.वन में पहली बार एक रोबोट को सुपरहीरो बनाया गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तो बजट से 50 करोड़ ज्यादा कमाई की थी, लेकिन क्रिटिक ने इसे फ्लॉप घोषित किया था। फिल्म की थीम एक गेम पर बेस्ड थी, जिसके कैरेक्टर असल दुनिया में आ जाते हैं।

पीके

आमिर खान और अनुष्का शर्मा स्टारर फिल्म पीके साल 2014 में रिलीज हुई थी। ये एक फिक्शनल कहानी थी, जिसमें एक एलिनय भारत में फंस जाता है। नया तरीके का कॉस्टेप्ट लेकर आई इस फिल्म ने 854 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। राजकुमारी हिरानी जल्द ही इसका सीक्वल लेकर आएंगे, जिसमें रणबीर कपूर लीड रोल में होंगे।

लव स्टोरी 2050

साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म लव स्टोरी 2050 एक फिक्शनल फिल्म थी। इसमें 2050 की रोबोटिक लव स्टोरी दिखाई गई थी। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी। फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और हरमन बावेजा लीड रोल में थे।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखरावण की लंका में कैद ‘शनि’ को हनुमान जी ने कराया था मुक्त, यहां पढे़ं पूरी कथा
अगला लेखजल्द आ रही है 150km रेंज वाली धांसू इलेक्ट्रिक बाइक, टेस्टिंग में हुई पास
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।