एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये फूड्स डाइट में करें शामिल, कई रोगों से होगा बचाव

0
1


Antioxidant Foods Benefits: एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के सभी अंगों को सही तरह से कार्य करने के लिए बहुत ज़रूरी होता है. कुछ फूड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स कम्पाउंड पाए जाते हैं और शरीर में भी इनका निर्माण होता है. एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई नुकसानदायक मॉलीक्यूल्स जिन्हें फ्री रैडिकल्स के तौर पर जाना जाता है, से सुरक्षित रखते हैं. कई बार कुछ क्रोनिक डिजीज, क्रोनिक ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के होने का खतरा बढ़ जाता है. आप ब्लड एंटीऑक्सिडेंट लेवल को कुछ एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स के सेवन से ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसानों से स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते हैं. साथ ही ये फूड्स इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाते हैं.

इसे भी पढ़ें: हेल्थ के लिए क्यों जरूरी है एंटीऑक्सीडेंट्स? जानें कौन से हैं 5 बेहतरीन स्रोत

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स के सेवन के फायदे

स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन सी, ई, सेलेनियम, जिंक, कॉपर से भरपूर होते हैं, जिनमें कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी होते हैं. ये हृदय रोगों से बचाए रखते हैं और हार्ट हेल्थ को सुधारते हैं.

-एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स के सेवन से कॉग्निटिव हेल्थ भी बेहतर रहती है. इस वजह से डिमेंशिया, मेमोरी लॉस जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. इनके सेवन से दिमाग स्वस्थ रहता है, अपने कार्यों को सही तरीके से करता है और नर्वस सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है.

-जिन फूड्स में एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा भरपूर होती है, उनके नियमित सेवन से रूमेटाइड अर्थराइटिस होने की संभावना कम होती है.

इसे भी पढ़ें: बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड्स, दिल रहेगा हरदम स्वस्थ

-ल्यूटीन (Lutein) और ज़ीजैनथिन (Zeaxanthin) नामक एंटीऑक्सिडेंट्स उम्र से संबंधित मैक्युलर डिजनरेशन से बचाते हैं, साथ ही दृष्टि से संबंधित अन्य समस्याओं को भी नहीं होने देते हैं.

-एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं और उम्र बढ़ने में भी योगदान करते हैं.

-वे खाद्य पदार्थ जिनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, आपके लिवर के कार्य क्षमता को दुरुस्त करते हैं और लिवर संबंधित रोगों से बचाव करते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स

-नट्स जैसे अखरोट, पेकन, चेस्टनट्स
-बेरीज में स्ट्रॉबेरीज, गोजी बेरीज, रैस्पबेरीज, ब्लूबेरीज
-लाल या पर्पल पत्तागोभी
-बीन्स में सोया, ब्लैक बीन्स
-डार्क चॉकलेट्स
-लाल, काले, हरे अंगूर
-कई तरह की दालें
-हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक
-चुकंदर, ब्रोकली, शकरकंद
-गाजर, ग्रीन टी, कॉफी
-साबुत अनाज
-सेब, टमाटर, अनार, अंगूर का जूस
-मसाले और हर्ब्स आदि में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखजेवर एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों को मिले चार गुना मुआवजा : किसान नेता राकेश टिकैत ने की मांग
अगला लेखRajya Sabha Election 2022 LIVE: भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में लगाया गड़बड़ी का आरोप, निर्वाचन आयोग पहुंचे कई नेता
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।