इस समर में लें स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरी सत्तू की चटनी का मजा, जानें रेसिपी

0
0


Sattu ki Chutney: गर्मी (Summer)के मौसम में ऐसे भी कुछ खाने की इच्छा नहीं होती. ऐसे में लोग खाने के साथ साइड डिश में चटनी(Chutney) को जरूर शामिल करते हैं ताकि खाने का स्वाद बढ़ें और खाने की इच्छा भी. वैसे आपने आज तक कई प्रकार की चटनी खाई होगी जैसे आम की, पुदीना की, धनिया से बनने वाली कई तरह की चटनी का स्वाद तो आपने चखा ही होगा. पर आज हम आपको एक ऐसी प्रोटीन से भरपूर चटनी के बारे में बताएंगे जिसका ना केवल स्वाद में ही नहीं बेहद कमाल है बल्कि गर्मी से भी आपको राहत दिलाएगा. जी हां, इस चटनी का नाम है सत्तू की चटनी(Sattu Ki Chutney). तो आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी. सुनने में भले ही अजीब लगे पर यकीन मानिए खाने में यह आपको लाजवाब लगेगी. 

सत्तू की चटनी बनाने के लिए सामग्री
चना सत्तू 1 से 2 कप
नमक और हरी मिर्च स्वादनुसार
हरा धनिया 1 छोटा गुच्छा
टमाटर 1
दही 1 टेबलस्पून
पानी 1 या 2 छोटी चम्मच
लहसुन 6
लौंग 6

सत्तू की चटनी बनाने के लिए इन टिप्स को अपनाते हुए जानें बनाने की रेसिपी
सत्तू की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले सभी सामग्रियों को मिक्सर या ग्राइंडर में डाल कर अच्छी तरह ब्लेंड कर दें. आपकी टेस्टी और लाजवाब सत्तू की चटनी बनकर तैयार है. इसे आप गर्मियों के मौसम लंच या डिनर के साथ सर्व कर सकते हैं. जो आपके खाने के स्वाद को और भी बढ़ा देगा.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

Mango Lassi Recipe: गर्मी से राहत दिलाएगी मैंगो लस्सी, जानें पंजाबी स्टाइल में बनाने का तरीका

Tea Addiction: इन तरीकों से ज्यादा चाय पीने की आदत पर लगाएं कंट्रोल, सेहत पर पड़ सकता है बूरा असर



Source link

पिछला लेखMantra Jaap Niyam: मंत्र जाप करते समय भूलकर भी ना करें गलतियां
अगला लेखसरकारी नौकरी: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने माइंस इंस्पेक्टर के 55 पदों पर निकाली भर्ती, कैंडिडेट्स 4 जुलाई तक करें आवेदन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।