इस रणनीति की बदौलत पहले ही प्रयास में सत्यम गांधी को यूपीएससी में मिली सफलता, जानें जरूरी बातें

0
1


Success Story Of IAS Topper Satyam Gandhi: आज आपको यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 10 हासिल करने वाले सत्यम गांधी (Satyam Gandhi) के बारे में बताएंगे. बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले सत्यम ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी में आए और उन्होंने प्रथम प्रयास में आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का सपना पूरा कर लिया. आज आपको बताएंगे कि आखिर किस तरह उन्होंने यूपीएससी के सपने को पूरा किया. 

 

ग्रेजुएशन के बाद शुरू की तैयारी 

सत्यम गांधी एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता सरकारी विभाग में काम करते हैं और उनकी मां गृहिणी हैं. शुरू से ही सत्यम पढ़ाई में काफी होशियार रहे और इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने पॉलिटिकल साइंस से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. ग्रेजुएशन के आखिरी साल से उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. कड़ी मेहनत और सही रणनीति से उन्होंने प्रथम प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 10 हासिल कर ली. 

 

इस रणनीति से सत्यम का सपना हुआ पूरा 

सत्यम गांधी अपने लक्ष्य को लेकर पूरी तरह स्पष्ट थे. उन्होंने ठान लिया था कि वे किसी भी कीमत पर पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा पास करेंगे. इसके लिए उन्होंने सिलेबस को अच्छी तरह देखा. इसके बाद किताबें चुनीं और फिर शेड्यूल बनाकर पढ़ाई में जुट गए. सत्यम के मुताबिक वे प्रतिदिन करीब 8 से 9 घंटे पढ़ाई करते थे. इसके अलावा उन्होंने तैयारी के लिए इंटरनेट का भी सहारा लिया. वे कहते हैं कि यूपीएससी के लिए बेहतर नजरिया भी काफी जरूरी होता है. 

 

यहां देखें सत्यम गांधी का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को सत्यम गांधी की सलाह 

सत्यम का मानना है कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको लगातार बेहतर रणनीति के साथ आगे बढ़ना होगा. वे कहते हैं कि जब तक आप हर दिन इसके लिए प्रयास नहीं करेंगे तब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे. उनके मुताबिक कड़ी मेहनत, सही रणनीति, समय समय पर एनालिसिस, रिवीजन, आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस, सीमित किताबें और सकारात्मक रवैया रखकर आप सिविल सेवा का सपना पूरा कर सकते हैं. 

 

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

पिछला लेखCBSE Board Exam 2022: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम डेटशीट जल्द, यहां देखें टर्म-1 व 2 का पैटर्न
अगला लेख41 percent voter turnout in Iraqi parliamentary elections | इराकी संसदीय चुनावों में 41 फीसदी मतदान – Bhaskar Hindi
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।