इस दिन है साल का आखिरी बड़ा मंगल, हनुमान जी की कृपा के लिए ये 3 काम है बहुत जरूरी

0
1


Bada Mangal 2022 Puja Vidhi, Last Budhava Mangal date: ज्येष्ठ माह का प्रत्येक मंगलवार बड़ा मंगल होता है. बड़ा मंगल को हनुमान जी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. कहा जाता है कि जो भक्त ज्येष्ठ मास (Jyeshtha Month) में हनुमान जी की विधिवत पूजा उपासना करता है, उन्हें विशेष लाभ प्राप्त होता है. साथ ही उनकी पूजा से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह का अंतिम मंगल 14 जून को है. इस दिन हनुमान भक्त बड़े धूम-धाम से उनकी पूजा करेंगे. लोगों में लड्डू, पुड़ी, हलुवा, चना एवं शरबत आदि का वितरण किया जाएगा. 

बड़ा मंगल पर करें ये उपाय (Bada Mangal 2022 Upay)

  • कहा जाता है कि बड़ा मंगल को मसूर की दाल को बहते जल में प्रवाहित करने से भक्तों पर हनुमान जी की कृपा अति शीघ्र होती है. इससे भक्तों के जीवन चल रही सारी समस्या से मुक्ति मिल जाती है. घर परिवार में शांति और खुशहाली का माहौल कायम रहता है.
  • बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड़ से बना हुआ पुआ का भोग लगाना चाहिए. इससे भक्तों की हर इच्छा पूरी होती है. बड़े मंगल को जरुरतमंदों की मदद करने से घर में बरकत रहती है.
  • बड़े मंगल के दिन जरूरतमंद और गरीब लोगों को जल और सर्बत पिलाने से हनुमान जी की कृपा बनी रहती है.
  • बड़े मंगल को मीठे पान का भोग लगाना उत्तम माना गया है. ऐसा करने से नौकरी और बिजनेस से जुड़ी सारी समस्या का समाधान हो जाता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखHardik Pandya Troll: IPL जीतने के बाद घमंड में चूर हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक के साथ गलत किया… फैंस ने लगाई लताड़
अगला लेखAshadh Amavasya 2022: आषाढ़ अमावस्या के दिन ऐसे करें यज्ञ, मिलेगा अंनत फल और धन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।