इस डाइट के साथ एक महीने तक रोज करें यह 1 एक्सरसाइज, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी, घट जाएगा आपका वजन

0
2


Benefits of side plank exercise: उल्टा सीधी खानपान और भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग मोटापे से जूझ रहे हैं. घंटों एक ही सीट पर बैठकर काम करने से पेट की चर्बी बढ़ने लगती है. अगर एक बार मोटाप बढ़ जाए तो उसे कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता. मोटापे के अलावा भी पेट पर जमी चर्बी सबसे बड़ी समया में से एक है. अगर आप भी वजन और पेट की चर्बी को तेजी से कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. 

वजन और चर्बी घटाने में कारगर है साइड प्लैंक
इस खबर में हम आपके लिए एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो पेट की चर्बी और वजन कम करने में कारगर मानी जाती है. इस एक्सरसाइज का नाम है साइड प्लैंक, इसके साथ आपको अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देना होगा, तभी जाकर आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है. 

वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें प्रोटीन और फाइबर
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि वजन घटाने के लिए आपको  खाने में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेने से आपकी ऊर्जा बढ़ती है, जिससे आप फुर्ती से काम कर पाते हैं और आपकी कैलोरीज बर्न होती है. डाइट के साथ साइड प्लैंक वर्कआउट करें..

साइड प्लैंक एक्सरसाइज कैसे करें (how to do side plank exercise)

  • आप सबसे पहले पेट के बल सीधा लेट जाएं.
  • अब कोहनी को मोड़ें और बाजुओं के अगले हिस्से पर शरीर का भार डालें.
  • अब अपने शरीर को सीधा रखें और हिलाएं नहीं.
  • इस दौरान पेट की मांसपेशियों को ढीला न छोड़ें.
  • अपने सिर पर दबाव न डालते हुए जमीन की ओर देखें.
  • आप अपनी क्षमता अनुसार इस अवस्था को बनाए रखें.
  • इस एक्सरसाइज के दौरान धीरे-धीरे सांस लेते रहें और छोड़ते रहें.

डाइट में शामिल करें ये चीजें
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि वजन कम करने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. इसके लिए आप खाने में अंडे, मछली, दाल, सी फ़ूड शामिल करें. एक बार में ज्यादा खाना खाने की बजाय आप 2 घंटे के भीतर थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं या आप एक टाइम में जितना भी खाना खाते हैं, उसे तीन-चार भागों में बांटकर 2 घंटों के अंतराल में खाएं. डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना है, जिससे आपका बैली फैट कम हो सके. 

ये भी पढ़ें; treatment of pimples problem: जानिए चेहरे पर क्यों आते हैं मुंहासे, इन्हें जड़ से खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय





Source link

पिछला लेखजन्माष्टमी पर पूजा में जरूर शामिल करें ये चीजें, भगवान होंगे प्रसन्न तो मिलेगा आर्शीवाद
अगला लेखबीएसएफ में 7545 कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए तुरंत करें अप्लाई, नहीं बचा है अधिक समय
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।