इस जन्माष्टमी कान्हा को लगाएं पंजीरी और माखन-मिश्री का भोग

0
1


Janmashtami 2022 : भारत में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2022) का त्योहार हर साल धूमधाम से मनाया जाता है. भाद्रपद माह की अष्टमी तिथि को यह त्योहार मनाया जाता है. इस साल 18 और 19 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। इस दिन लोग व्रत रखते हैं. आधी रात को भगवान का जन्म होता है. श्रीकृष्ण के बाल रुप की विशेष तौर पर पूजा की जाती है. उन्हें छप्पन भोग लगते हैं। लेकिन अगर इस भोग में आटे की पंजीरी और माखन-मिश्री न हो तो यह अधूरा माना जाता है. बता दें कि प्रसाद में पंजीका का विशेष महत्व होता है. .

 

पंजीरी बनाने का आसान तरीका

भगवान श्रीकृष्ण के प्रसाद की थाली में सबसे महत्वपूर्ण स्थान रखने वाली पंजीरी तीन तरह से बनाई जाती है. पहली आटे की पंजीरी, दूसरी धनिया की पंजीरी और तीसरी नारियल की पंजीरी. आप इन तीनों में से किसी एक पंजीरी का भोग कान्हा को लगा सकते हैं. जान  जिसमे से एक आटे की पंजीरी होती है. तो वहीं दूसरी धनिया की पंजीरी और तीसरी नारियल की पंजीरी होती है। आप जिस तरह की पंजीरी का भोग लगाना चाहते हैं. आइए जानते हैं आटे की पंजीरी बनाने की आसान विधि..

 

सामग्री

गेंहू का आटा- 250 ग्राम

देसी घी- 3 बड़ा चम्मच

पिसी हुई चीनी- 100 ग्राम

ड्राई फ्रूट्स, बादाम, मखाना, गरी, काजू (बारीक कटे हुए)

 

इस तरह बनाएं आटे की पंजीरी

सबसे पहले गेहूं के आटे को अच्छी तरह छान लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें देसी घी डाल दें. इसे धीमी आंच पर रखें. जब घी थोड़ा गर्म हो जाए तो उसमें आटा डाल दें और उसका रंग बदलने तक हल्की आंच पर भूनें. जब आटे का रंग बदल जाए और उसमें से खूश्बू आने लगे तो उसे किसी बर्तन में निकाल लें. अब कड़ाही में कटे हुए ड्राइ फ्रूट्स को डालकर गर्म कर लें. बारीक कटे ड्राइ -फ्रूट्स को आटे में मिला दें. जब आटा थोड़ा ठंडा हो जाए तो उसमें पीसी चीनी अच्छी तरह मिला लें. आटे की पंजीरी तैयार हो गई है. 

 

माखन मिश्री के भोग से खुश हो जाएंगे कान्हा

भगवान की प्रसाद की थाली में आटे की पंजीरी के साथ ही भगवान का प्रिय माखन मिश्री का भोग भी सजा लें. बता दें कि दही से माखन को निकालकरउसमे मिश्री की मिठास डाली मिलाई जाती है. इसके बाद पूजा के दौरान भगवान को भोग लगाएं. इससे कान्हा खुश हो जाते हैं.

 

 

ये भी पढ़ें

 



Source link

पिछला लेखSkin care tips: स्किन बनेगी सॉफ्ट और चिकनी, घर पर तैयार करें शुगर स्क्रब, इस तरह करें इस्तेमाल
अगला लेखमुझे उससे कोई उम्मीद नहीं… जब बचपन के दोस्त सचिन को यादकर भावुक हुए विनोद कांबली
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।