होम ऑटो इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल्स बढ़ाने के लिए गुजरात सरकार 15 हजार तक...

इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल्स बढ़ाने के लिए गुजरात सरकार 15 हजार तक की दे रही सब्सिडी

0
0


अहमदाबाद. इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल्स को बढ़ाने के लिए गुजरात सरकार फेम-2 स्कीम चला रही है. इस स्कीम के तहत ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी मिल रही है. स्कीम के चलते ग्राहकों को 15,000 रुपए तक की सब्सिडी मिल रही है. इस योजना के अधिक जानकारी के लिए आप गुजरात सरकार के GEDA विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

इतना ही नहीं इस स्कीम के तहत सरकार, पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर 12 हजार रुपए की एक्स्ट्रा सब्सिडी दे रही है. इस योजना के मुताबिक, 9th क्लास से लेकर कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट को सब्सिडी का फायदा मिलेगा. गौरतलब है कि 9th क्लास से नीचे वाले स्टूडेंट्स को इसका फायदा नहीं मिलेगा. फिलहाल योजना का लाभ सिर्फ गुजरात के लोगों को ही मिल रहा है.

किस को मिलेगी छूट
गुजरात एनर्जी डेवेलपमेंट एजेंसी द्वारा संचालित इस प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट्स को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर इस स्कीम का फायदा मिलेगा. इस योजना के मुताबिक 9th क्लास से लेकर कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट को सब्सिडी का फायदा मिलेगा, जबकि 9th क्लास से नीचे वाले स्टूडेंट्स को इसका फायदा नहीं दिया जा रहा है. बता दें कि इस स्कीम का फायदा लेने के लिए स्टूडेंट्स को पहले एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदना होगा और उसके बाद सरकार स्टूडेंट या पेरेंट्स के अकाउंट में 12 हजार रुपए की सब्सिडी भेजेगी.

यह भी पढ़ें- काम की बात: कार खरीदने के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, लाखों की होगी बचत

कितने का होगा लाभ
इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की खरीद पर छात्रों को 12,000 रुपए तक की छूट मिल रही है. इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीकल की खरीदारी पर भी 48,000 रुपए की सब्सिडी मिल रही है. इसका मकसद रोजगार को बढ़ावा देना और लाभ में बढ़ोतरी करना है.

गाड़ी की स्पीड 25km/h तक
बता दें कि जो छात्र सब्सिडी का लाभ लेने के लिए नया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीद रहे हैं उनको इस बात का ख्याल रखें कि इन वाहनों की गति 25km/h से ज्यादा नहीं है. यानी ये सब्सिडी लो-स्पीड कैटेगरी वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर दी जा रही है. इस वाहनों का रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत नहीं होती है. साथ ही इन्हें चलाने के लिए लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होती है.

Tags: Electric Scooter, Electric vehicle



Source link