इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए दिल्ली तैयार, EV कार खरीदने पर मिलेगी 1.5 लाख की सब्सिडी, जानें सबकुछ– News18 Hindi

0
7


नई दिल्ली. देश की राजधानी बहुत जल्द प्रदूषण मुक्त हो सकती है. बीते दिनों दिल्ली सरकार ने स्विच अभियान की शुरुआत की थी. जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल का बढ़ावा देने के लिए कैंपेन चलाया जा रहा है. केजरीवाल सरकार की इस पहल से देश की राजधानी दिल्ली में बड़ी संख्या में लोग इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करना शुरू हो गए है. ऐसे में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि, ‘केजरीवाल सरकार की प्रोग्रेसिव ई-व्हीकल पॉलिसी ने दिल्ली को ‘भारत की ईवी क्रांति का उद्गम स्थल’ बना दिया है.’ इसके साथ ही उन्होंने एक फोटो भी शेयर किया है जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी की कुछ मुख्य बातें बताई गई हैं. आइए जानते है इसके बारे में सबकुछ

हर 3 किलोमीटर पर मिलेगा चार्जिंग स्टेशन- दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूर करने के लिए हर 3 किमी पर चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराने की प्लानिंग की है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के मुबातिक इनमें से अभी तक 70 चार्जिंग स्टेशन तैयार हो चुके. वहीं 100 चार्जिंग स्टेशन के लिए तैयारी जारी है.

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर और फोर व्हीलर पर मिल रही है सब्सिडी- दिल्ली सरकार इस समय टू व्हीलर खरीदने पर 30 हजार रुपये और फोर व्हीलर खरीदने पर 1 लाख 50 हजार रुपये की सब्सिडी दे रही है. इसके साथ दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने पर रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने का फैसला किया है. वहीं यदि आप इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लोन लेकर खरीदते है तो आपको ब्याज पर 5 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी.

यह भी पढ़ें: 2021 Jeep Compass के इंटीरियर और एक्सटीरियर फीचर्स, यहां देखें सबकुछ

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर से बचेंगे 22 हजार रुपये- दिल्ली सरकार के अनुमान के अनुसार यदि कोई व्यक्ति इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदते है. तो उसके महीने में पेट्रोल व्हीकल की अपेक्षा 1,850 से 1,650 रुपये की बचत होगी. ऐसे में आपको साल में 20 से 22 हजार रुपये तक की बचत हो सकती है.





Source link