इलेक्ट्रिक के नाम पर ठगी! इस स्कूटी की कीमत Hero Vida से 36 हजार कम, रेंज डेढ़ गुना, फिर क्यों न खरीदूं?

0
0


देश में इलेक्ट्रिक टू और थ्री व्हीलर सेक्टर में क्रांति आ चुकी है. देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने भी बाकायदा अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में उतार दिया है. इसकी डिलीवर भी शुरू हो चुकी है. ऐसे में हीरो के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना अन्य स्कूटरों से होना लाजिमी है. इसी कड़ी में आज हीरो विडा की तुलना एक नए स्कूटर सिंपल वन से करते हैं. बेंगलुरू की एक स्टार्टअप ने सिंपल वन को बनाया है. अपने इनोवेशन के लिए यह स्कूटर खूब चर्चा बटोर रहा है. दरअसल, हम भारतीयों की किसी भी चीज के बारे में सोच चारों तरफ से घूम-फिर कर कीमत पर अटक जाती है. कोई चीज कितनी भी सुंदर क्यों न हो, अगर उसकी कीमत पॉकेड फ्रेंडली न हो तो अधिकतर भारतीय उसे तुरंत खारिज कर देते हैं. कुछ ऐसी ही स्थिति है हीरो के इलेक्ट्रिक स्कूटर विडा वी1 की.

देश में इलेक्ट्रिक कार की तुलना में इलेक्ट्रिक टू और थ्री व्हीलर का बाजार काफी प्रतियोगी हो गया है. टू-थ्री व्हीलर सेक्टर में भतेरे कंपनियां काम कर रही हैं. तमाम स्टार्टअप भी लगे हुए हैं. सभी का लक्ष्य कम से कम कीमत में बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारना है. इसी कड़ी में कई स्टार्टअप बेहद कंप्टेटिव प्राइस पर गाड़ियां ला रहे हैं. इसी में से एक है सिंपल एनर्जी. इस स्टार्टअप ने स्थापित टू-व्हीलर कंपनियों के इलेक्ट्रिक वाहनों को कड़ी चुनौती दी है.

कीमत
अगर कीमत की बात करें तो इस मामले में सिंपल एनर्जी, हीरो विडो से काफी आगे है. सिंपल ने अपना स्कूटर एक लाख नौ हजार में उतारने की बात कही है वहीं हीरो की विडा की शुरुआती कीमत 1.45 लाख रुपये है. इस तरह यह सिंपल की तुलना में करीब 35 हजार रुपये महंगी है. हीरो ने विडा के दो मॉडल उतारे हैं. विडा वी1 प्लस की कीमत 1.45 लाख जबकि विडा वी1 प्रो की कीमत 1.59 लाख रुपये है. वहीं सिंपल एनर्जी ने शुरुआती कीमत 1,09,999 रुपये रखा है.

रेंज
आजकल इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे बड़ी जरूरत उसकी रेंज हो गई है. यूजर चाहता है कि अगर वह एक स्पोर्ट्स बाइक के दाम में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहा है तो उसकी रेंज कम से कम इतनी तो होनी चाहिए कि वह 25-50 किमी के दायरे में अपना काम निपटा सके. इसी मकसद को पूरा करते हुए इन दोनों स्कूटर्स को लॉन्च किया गया है. लेकिन यहां भी सिंपल एनर्जी, हीरो पर काफी भारी पड़ती दिख रही है. हीरो ने दावा किया है कि उसका स्कूटर सिंगल चार्ज में 143 किमी की दूरी तय करेगा वहीं सिंपल का दावा है कि उसका स्कूटर एक चार्ज में 236 किमी तक दौड़ेगा.

बैटरी
इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे जरूरी चीज है उसकी बैटरी क्षमता. इस मामले में भी सिंपल एनर्जी, हीरो की तुलना में बीस है. सिंपल के स्कूटर में 4.5 kHW की बैटरी है वहीं हीरो विडा में इसकी क्षमता 3.9 kHW है. जहां तक चार्जिंग टाइम की बात है तो इसमें भी फिर से सिंगल एनर्जी ने हीरो को मात दे दी है. सिंपल का दावा है कि उसका स्कूटर एक घंटा और पांच मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा वहीं हीरो का कहना है कि उसके स्कूटर को चार्ज करने में तीन घंटे से अधिक समय लगेंगे.

बूट स्पेस, डिस्क ब्रेक में भी सिंपल आगे
हीरो के विडा में 20 लीटर का बूट स्पेस जबकि सिंपल वन में 30 लीटर का बूट स्पेस है. सिंपल के दोनों पहिये में डिस्क ब्रेक है जबकि विडा के केवल एक पहिया में ये सुविधा है. वजन के मामले में भी सिंपल, हीरो वीडा से कम है. हीरा विडा का वजन करीब 125 किलो और सिंपल का वेट 110 किलो के करीब है.

Tags: Electric Scooter, Electric vehicle



Source link

पिछला लेखमध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में स्कूल बस ड्राइवर ने 4 साल की बच्ची से की छेड़छाड़
अगला लेखलॉन्च से पहले Samsung Galaxy A23 5G की कीमत आई सामने! 24 हजार के आस-पास हो सकता है प्राइस – samsung galaxy a23 5g india price leaked ahead of launch
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।