इम्‍यूनिटी करना है बूस्‍ट तो आज से पिएं दूध में मिलाकर ये चीज, शरीर रहेगा बीमारियों से कोसो दूर

0
1


Benefits Of Drinking Kalonji Milk Daily : कोरोना से बचने के लिए इम्‍यूनिटी बढाए (Immunity Boost) रखने की सलाह दी जा रही है. इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने के लिए एक तरफ जहां वैक्‍सीन लगाया जा रहा है वहीं घरेलू नुस्‍खे  भी अपनाए जा रहे हैं. ऐसा ही एक घरेलू और उपयोगी नुस्‍खा है कलौंजी दूध (Kalonji Milk). जी हां, अगर आप रोज गर्म दूध मे कलौंजी डालकर पियें तो ये हमारी सेहत को काफी फायदा (Benefits) पहुंचाता है. बता दें कि कलौंजी (Kalonji) काले रंग का बीज होता है जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, ऑयरन, कॉपर, फास्फोरस और फोलिक एसिड आदि होते हैं.  तो आइए आज बताते हैं कि आप यदि रोजाना इसे पिएं तो आपको क्‍या क्‍या फायदा मिल सकता है.

ये हैं फायदे

1.स्टेमिना बढ़ाए

अगर आप रोजाना दूध में कलौंजी पाउडर मिलाकर पिएं तो इससे आपके स्टेमिना में बढोत्‍तरी होगी. अगर आप थकान महसूस कर रहे है तो आप इसका सेवन करें. इसे पीते ही इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. यह  हमारे शरीर में ब्‍लड प्रोडक्‍शन को भी बढाता है.

2.इम्यूनिटी बढ़ाए

कलौंजी वाले दूध के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है और सिजनल बीमारियां दूर रहती है. इसके सेन से खांसी सर्दी भी दूर रहता है. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण यह शरीर में किसी प्रकार के सूजन आदि को भी ठीक करता है.

इसे भी पढ़ें : एक उम्र के बाद क्‍यों बढ़ने लगती है थकान? जानें इसकी वजह और करें ये उपाय

 

3.वजन करे कम

अगर घर में बैठे बैठे वजन बढ गया है तो आप इसकी मदद से अपना बढा वजन कम कर सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और खाना तेजी से पचता है. इसके सेवन से कब्‍ज की समस्‍या भी नहीं होती.

4.पुरुषों की कमजोरी करे दूर

अगर पुरुष रोजाना इस दूध का सेवन करें तो उनकी फर्टिलिटी बढ़ने में सहायता मिलती है और उनकी कमजोरी दूर होती है. इसके मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण उनके सेक्सुअल हेल्थ को बेहतर रखता है.

यह भी पढ़ें- कोरोना के बाद यदि दिखाई देते हैं ये लक्षण तो तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क- रिसर्च

5.गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाएं जिन्‍हें खून की कमी है उन्‍हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. यह महिलाओं में खून की कमी को दूर करता है और होने वाले बच्‍चे की हड्डियों को हेल्‍दी रखता है. हालांकि इसके सेवन से पहले उनहें अपने डॉक्‍टर की सलाह ले लनी चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेख2022 Hyundai Creta फेसलिफ्ट लॉन्च हुई, इंटीरियर और एक्सटीरियर में मिला नया डिजाइन
अगला लेखक्या आप बहुत ज्यादा टेंशन में हैं? इन 5 उपाओं से तनाव को दूर भगाएं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।