इम्यून सिस्टम को मजबूत करेंगी ये 6 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल

0
1


Immunity Boosting Foods For Summers: हेल्दी डाइट, रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी और पर्याप्त नींद लेना, ये सभी आदतें आपको बीमारियों से बचाती हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हेल्दी ईटिंग हैबिट्स (Healthy Eating Habits) को फॉलो करने से इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत होता है, जो आपको कई तरह के इंफेक्शन (Infection) से बचाता है. इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत रहे इसके ​लिए इन चीजों को डाइट में शामिल करें-

भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खाएं

अलग-अलग तरह के फलों और सब्जियों को डाइट में शामिल करें. इनमें विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. सब्जियों का सूप बनाकर भी पी सकते हैं. ये फायदा पहुंचाएगा.

दालें और नट्स

साबुत अनाज, दालें और नट्स को डाइट में शामिल करें. हेल्दी फैट इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं और सूजन को कम करते हैं. दालों में प्रोटीन के अलावा विटामिन और मिनरल्स की भी भरपूर मात्रा होती है, जो डायबिटीज और कोरोनरी कंडीशंस के खतरे को कम करता है. डाइट में ऑलिव, तिल, बादाम और दूसरे अनसैचुरेटेड ऑयल्स को शामिल करें.

फैट, शुगर और नमक का सेवन कम करें

बीमारी से बचाव के लिए अधिक फैट, ज्यादा नमक, शुगर और कैलोरी वाली चीजों का सेवन न करें. फैट, शुगर और नमक की मात्रा को मैनेज करने से आप हेल्दी रहेंगे. इससे हृदय रोगों, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और क्रोनिक किडनी डिजीज का खतरा कम होगा.

इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स

घर में अदरक और एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से  फ्रेश इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स बनाएं. ग्रेनोला फ्रूट स्मूदी और काढ़ा जैसी ड्रिंक्स आपको फायदा पहुंचाएगी. एक ही तरह की डाइट न लें, कई तरह के फूड ( Healthy Foods) खाएं जो संतुलित डाइट (Balanced Diet) को सुनिश्चित करे.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें:

Papaya Dangerous Combination: पपीते के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जहर के समान होता है असर

Beetroot Idli Recipe: चुकंदर से बनाएं लाजवाब स्वाद वाली इडली, ट्राई करें ये रेसिपी



Source link

पिछला लेखदवा कंपनी लाएगी 900 करोड़ रुपये का IPO, सेबी के पास दस्तावेज जमा कराए
अगला लेख‘निकाह’ की निलोफर का बदल गया है पूरा लुक, लेटेस्ट PHOTO देख हैरान रह गए फैन्स बोले- आप वही नीलू हैं यकीन नहीं होता…
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।