इम्यूनिटी बढ़ाने में ये ड्रिंक है काफी फायदेमंद, बेहद आसान है बनाने की विधि

0
6


नई दिल्ली: मौसम में बदलाव के साथ हमारे इम्यून सिस्टम का काम भी बढ़ जाता है. वायरस से बचाव के लिए बल्कि मॉनसून में इंफेक्शन, वायरल, बैक्टीरिया से बचने के लिए भी मजबूत इम्यून सिस्टम का होना जरूरी है. इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके कई हैं. एक बेहतर इम्यून सिस्टम कई बीमारियों को दूर रख सकता है. पिछले लंबे समय से कोरोना वायरल जैसी महामारी से बचने के लिए भी डॉक्टर यही सलाह देते हैं की लोग अपना खान-पान सही रखें और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं.

आज हम आपको इम्यूनिटी को बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं. आयुर्वेद में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई चीजों को शामिल किया है. जिनका सेवन कर आप आसानी से इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. 

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप इस ड्रिंक को घर में आसानी से बना सकते हैं. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी. 

पानी में भीगे हुए छुहारे- 3, 4
पानी में भीगे हुए बादाम- 3,4
दूध- 1 गिलास

विधि
इन तीनों चीजों को पहले रातभर भिगोकर रखे फिर सुबह बादाम और छुहारे को ग्राइंडर में डालकर बारीक बना लें. ग्राइंडर को चलाने से पहले ग्राइंडर में दूध डाल लें. कुछ मिनट ग्राइंडर चलाने के बाद इसे दूध वाले गिलास में निकाल लें. फिर आप इसका सेवन कर सकते हैं.

रात को सोने से पहले बहुत से लोगों की दूध पीने की आदत होती है, वे लोग दूध की जगह पर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. वरना आप इस ड्रिंक का सेवन नाश्ते में भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: हर महीने 15 हजार का निवेश करने पर मिल सकते हैं 10 करोड़ रुपये, ये है फॉर्मूला

यह ड्रिंक आपकी इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद है. दूध, बादाम और छुहारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का ये बेहद ही आसान घरेलू उपाय है.

ये भी देखें-





Source link

पिछला लेखराजस्थान में मुख्यमंत्री आवास को बम से उड़ाने की धमकी, आरोपी गिरफ्तार
अगला लेखदेश के हर नागरिक का कोरोना टेस्ट करने की तैयारी में सरकार, जल्द शुरू होगा अभियान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।